भेल ने एनटीपीसी के बोंगईगांव थर्मल पावर प्लांट में 250 मेगावाट क्षमता की इकाई शुरु की-(26-JUNE-2015) C.A

| Friday, June 26, 2015
सार्वजनिक क्षेत्र की भारी विद्युत उपकरण निर्माता कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने 24 जून 2015 को असम के कोकराझार जिले में एनटीपीसी के बोंगईगांव थर्मल पावर प्लांट में 250 मेगावाट क्षमता की इकाई में उत्पादन शुरू कर दिया.
यह परियोजना कोकराझार जिले में बोंगाईगांव के पास सलाकाटी के कुमगुरी गांव में स्थित है. यह 964 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है.
इस संयंत्र के लिए ईंधन की आपूर्ति उत्तर-पूर्वी कोल फील्ड्स लिमिटेड (एनईसीएल) के तहत असम की मार्गेरिटा क्षेत्र की खानों और पूर्वी कोल फील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) की पश्चिम बंगाल की रानीगंज कोयला स्रोतों से की जाएगी.
भेल एनटीपीसी के बोंगईगांव ताप बिजली घर मे 250 मेगावाट (750 मेगावाट) की तीन इकाइयां स्थापित करने की परियोजना पर कार्य कर रहा है. इस परियोजना के पूरी तरह बनकर तैयार होने पर यह पूर्वोत्तार भारत में सबसे ज्याोदा रेटिंग वाला कोयला आधारित पावर प्लांट बन जाएगा.

इस परियोजना से उत्तर पूर्व के सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ पूर्वी क्षेत्र से सटे राज्यों को लाभ होगा. बोंगाईगांव को असम के प्रवेश द्वार के नाम से भी जाना जाता है. बोंगाईगांव असम के औद्योगिक शहरों में से एक है.

0 comments:

Post a Comment