चीन और ऑस्ट्रेलिया ने मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए-(20-JUNE-2015) C.A

| Saturday, June 20, 2015
ऑस्ट्रेलिया और चीन ने 17 जून 2015 को आस्ट्रैलिया के कैनबरा में चीन-ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए. इस समझौते पर ऑस्ट्रेलिया के व्यापार और निवेश मंत्री एंड्रयू रॉब और उनके चीनी समकक्ष गाओ हुचेंग ने हस्ताक्षर किए.
चीन-ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौता ऑस्ट्रेलिया से चीन के लिए होने वाले निर्य़ात के 85 प्रतिशत का सीमाशुल्क (टैरिफ) मुक्त होगा और वर्ष 2019 तक इसे बढ़ाकर 93 प्रतिशत कर दिया जाएगा.
चीन-ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौते की सुविधाएँ
·         यह समझौता ऑस्ट्रेलिया के डेयरी किसानों, वाइननिर्माताओं और अन्य क्षेत्रों के लोगों को कुछ वर्षों के भीतर चीन के बड़े बाजार का सीमाशुल्क (टैरिफ) मुफ्त करेगा.
·         यह डेयरी उत्पादों, जीवित पशु निर्यात, संसाधनों एवं ऊर्जा उत्पादों पर से सीमाशुल्क (टैरिफ) हटा देगा.
·         वर्ष 2017 तक सभी संसाधनों और ऊर्जा उत्पादों पर से सीमाशुल्क (टैरिफ) हटा दिया जाएगा.
·         आगामी वर्षों में 12–25 फीसदी की रेंज में सीमाशुल्क (टैरिफ) घटाने से गाय के मांस और भेड़ के किसानों को इससे लाभ होगा.
·         लौह अयस्क, सोना, कच्चा पेट्रोलियम तेल और एलएनजी जैसे प्रमुख निर्यात पर कोई सीमाशुल्क नहीं होगा.
·         बागवानी और जीवित पशु निर्यात पर सभी शुल्कों को खत्म कर दिया जाएगा, जबकि शराब निर्माताओं का सीमा शुल्क 14–30 फीसदी कम किया जाएगा.
·         ऊन निर्माता मौजूदा कोटा के अतिरिक्त 30000 टन साफ ऊन का निर्यात कर सकेंगे.
·         इसके अंतर्गत कपास, गेहूं, चीनी और चावल एवं तिलहन उद्योग नहीं आएंगे.

टिप्पणी
इस समझौते से अरबों डॉलर की कीमत वाले बाजार खुलेगें और दोनों ही देशों में नौकरियां के अवसर पैदा होंगे. इस समझौते के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के किसानों को चीन के साथ मुक्त व्यापार समझौते का लाभ उठा रहे न्यूजीलैंड, चिली और आसियान प्रतिस्पर्धियों वाला लाभ मिल सकेगा.

0 comments:

Post a Comment