गंगा सफाई मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु मोबाइल एप्प आरंभ-(24-JUNE-2015) C.A

| Wednesday, June 24, 2015
केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने 23 जून 2015 को भुवन गंगा मोबाइल एप्लीकेशन और वेब पोर्टल की शुरूआत की.

भुवन गंगा पोर्टल एक विशिष्ट वेब पोर्टल है जिसे गंगा नदी से जुड़ी सभी जियोस्पेशल जानकारियों के साथ इसरो भुवन के जियोपोर्टल में स्थापित किया गया है. इसका प्रयोग निर्णय लेने तथा गंगा सफाई मिशन की योजना बनाने के लिए किया जाएगा.

राष्ट्रीय गंगा सफाई मिशन (एनएमसीजी) के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के राष्ट्रीय सुदूर संवेदी केन्द्र (एनआरएससी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर भी किए.

इसका उद्देश्य गंगा नदी में प्रदूषण की निगरानी के लिए जियोस्पेशल (किसी विशेष स्थान से जुड़े आंकड़ों के संकेत देना) और क्राउड सोर्सिंग (इंटरनेट के जरिये अनेक लोगों से परियोजना के बारे में जानकारी हासिल करना) करना है.

केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती की उपस्थिति में मिशन के निदेशक टी वी एस एन प्रसाद और सुदूर संवेदी प्रयोग क्षेत्र, एनएसआरसी के उप निदेशक पी जी दिवाकर ने समझौते पर हस्ताक्षर किए.


इस समझौते में इसरो तथा राष्ट्रीय गंगा सफाई मिशन के साझा हितों की पहचान गयी ताकि योजनाओं के क्रियान्वन में आसानी हो सके. इस संबंध में पानी की गुणवत्ता पर निगरानी, आंकड़ों की अपलिंकिंग, सामुदायिक भागीदारी के लिए मोबाइल एप्लीकेशन विकसित करना, भुवन पोर्टल को बनाना, गंगा बेसिन से जुड़े आंकडों का विश्लेषण तथा नदी के पानी की गुणवत्ता की निगरानी के लिए जियोस्पेशल डेटा बेस एवं वेब आधारित एप्लीकेशन के संबंध में अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय करना शामिल है.

0 comments:

Post a Comment