पिटकेर्न द्वीप ने समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने हेतु कानून पारित किया-(24-JUNE-2015) C.A

| Wednesday, June 24, 2015
जनसंख्या के अनुसार विश्व के सबसे छोटे निवास स्थल पिटकेर्न द्वीप ने समलैंगिक विवाह को मंजूरी प्रदान की. कानून में किये गए बदलाव को क्षेत्रीय काउंसिल ने सर्वसम्मति से मंजूरी प्रदान की.

इस सम्बन्ध में 22 जून 2015 को समाचार प्रसारित किया गया जबकि यह 15 मई 2015 को ही प्रभाव में आ चुका था. वेबसाइट पर तकनीकी परेशानी के कारण इसे ऑनलाइन प्रकाशित नहीं किया गया.

प्रशांत सागर में 48 लोगों की जनसंख्या वाले छोटे से द्वीप पर ब्रिटिश सरकार के प्रस्तावों के अनुसार यह कानून पारित किया गया. यह कानून इंग्लैंड, वेल्स तथा स्कॉटलैंड द्वारा वर्ष 2014 में समलैंगिक विवाह को मंजूरी दिए जाने के बाद पारित हुआ है.

पिटकेर्न द्वीप


पिटकेर्न द्वीप का आधिकारिक नाम पिटकेर्न द्वीप समूह है, यहां चार ज्वालामुखी द्वीप हैं जो ब्रिटेन के दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित है. इसकी स्थापना ब्रिटिश पोत बाउंटी के विद्रोहियों एवं तातिहान लोगों ने 1790 में की थी. 

चार द्वीप - पिटकेर्न, हेंडरसन, ड्यूसी तथा ओनियो सैंकड़ों समुद्री मील में फैले हुए हैं तथा इसका कुल भूभाग क्षेत्रफल 47 वर्ग किलोमीटर (18 वर्ग मील) है. इनमें केवल पिटकेर्न द्वीप, दूसरा सबसे विशाल क्षेत्र है जो 3.6 किलोमीटर में फैला है तथा यहां लोगों का निवास है.

संयुक्त राष्ट्र द्वारा कॉलोनी समाप्त करने की समिति की सूची में पिटकेर्न द्वीप समूह का नाम गैर-स्व-शासित प्रदेशों में शामिल है.

0 comments:

Post a Comment