वैश्विक स्तर पर प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया-(22-JUNE-2015) C.A

| Monday, June 22, 2015
21 जून:  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस
वैश्विक स्तर पर प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया. यह दिवस पाकिस्तान, मलेशिया और सऊदी अरब सहित विश्व के लगभग 192 देशों में मनाया गया.इससे पूर्व 3 जून 2015 को भारत में राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया.
नई दिल्ली के राजपथ पर आयोजित प्रथम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह के दौरान दो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (GWRs)  बनें. पहला यह कि इस समारोह में विश्व भर के 36 हजार प्रतिभागियों ने आसन प्रक्रिया में भाग लिया तथा दूसरा 84 देश आधिकारिक रूप में शामिल हुए.
संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर 2014 को अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीष्म संक्रांति 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाये जाने का प्रस्ताव रखा था.
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाये जाने का प्रस्ताव पारित किया. यह प्रस्ताव विश्व भर में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और समग्र दृष्टिकोण अपनाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विश्व स्वास्थ्य और विदेश नीति के तहत पारित किया गया. संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, चीन और मिस्र सहित 177 देशों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया साथ ही 177 में से 175 देशों ने सह प्रायोजित संकल्प सहित इस प्रस्ताव का समर्थन किया.
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाये जाने के उद्देश्य

लोगों को योग की अद्भुत और प्राकृतिक गुणों तथा लाभ से परिचित कराना 
योगाभ्यास के जरिये लोगों को प्रकृति के समीप लाना
विशव भर में योग द्वारा चुनौतीपूर्ण रोगों की दर में कमी लाना.
विश्व भर में शांतिपूर्ण सहज विकास की प्रवृति पर जोर देना
योग के माध्यम से तनाव रहित जीवन और अपने खराब स्वास्थ्य को पुनः सही करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करना.
स्वस्थ जीवन शैली और आनंदमय जीवन के अधिकार के प्रति सजगता की प्रवृति का योग के माध्यम से जन जन में संचार करना.
विदित हो कि पतंजलि ने अपने महाभाष्य के योग सूत्र में योग को शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अनुशासन का एक सहज अभ्यास के रूप में उल्लेख किया है.

0 comments:

Post a Comment