आधार टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू-(18-NOV-2016) C.A

| Friday, November 18, 2016
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 16 नवम्बर 2016 को नया टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1947 शुरू किया है. ताकि लोगों को आधार से संबंधित जानकारी तुरंत हासिल हो सके.
बैंकिंग, सरकारी कल्याणकारी योजनाओं जैसी सेवाओं से संबंधित लेनदेन में आधार कार्ड के बढ़ते उपयोग को देखते हुए ये सेवा शुरू किया गया.
बैंकिंग क्षेत्र में आधार के तेजी से बढ़ते इस्तेमाल से लोगों की पहचान करने के लिए यह विशेष रूप से फायदेमंद रहेगा.
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर से संबंधित मुख्य तथ्य:
•    यह हेल्पलाइन नंबर 1947 शुल्क मुक्त रहेगा.
•    यह पूरे वर्ष आईवीआरएस मोड़ पर 24x7 घंटे उपलब्ध रहेगा.
•    कॉल सेंटर प्रतिनिधि सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक (सोमवार से शनिवार) उपलब्ध रहेंगे.
•    रविवार के दिन प्रतिनिधि सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक ही उपलब्ध रहेंगे.
•    हेल्पलाइन नंबर पर प्रतिदिन औसतन डेढ़ लाख कॉल प्राप्त हो रही है.
•    इस नंबर पर मोबाइल या लैंडलाइन के जरिए कॉल की जा सकती है.
•    यह हेल्पलाइन नंबर 1947 लोगों को आधार नामांकन केन्द्रों, नामांकन करने के बाद आधार नंबर की स्थिति और अन्य आधार संबंधी जानकारी प्रदान करेगा.
•    इसके अंतर्गत अगर किसी का आधार कार्ड खो गया है या डाक से अभी प्राप्त नहीं हुआ है, तो इस स्थिति में यह उसकी भी जानकारी प्रदान करेगा.

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