पर्यटन को बढ़ावा देने वाले अतुल्य भारत (इंक्रेडिबल इंडिया) अभियान का चेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे. पर्यटन मंत्रालय ने मेगास्टार अमिताभ बच्चन समेत बॉलीवुड सितारों को अभियान का ब्रांड एंबेसडर बनाने का विचार त्याग दिया है.
इस वर्ष के आरम्भ में अभिनेता आमिर खान को ब्रांड एंबेसडर से हटाए जाने के बाद यह स्थान खाली था.
पर्यटन मंत्रालय की कार्य योजना-
पर्यटन मंत्रालय की कार्य योजना-
- मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार पिछले ढाई वर्षों के दौरान देश और विदेश में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पर्यटन के सम्बन्ध में कही गई मोदी की बैटन के वक्तव्यों का वीडियो फुटेज को अभियान के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.
- ऐसे फुटेज जिनमें उन्होंने देश के विभिन्न स्थानों की विशेषता और विविधता का वर्णन किया है.
- मंत्रालय में ऐसे फुटेज चयन करने का काम किया जा रहा है.
- मंत्रालय रेडियो और ऑडियो रिलीज़ के लिए अलग अलग समयावधि के दो वीडियो का इस्तेमाल करेगा.
- फुटेज में पीएम मोदी देश के विभिन्न स्थानों की विशिष्टता और विविधता की बात कर रहे है.
- भारतीय पर्यटन सीजन का आरम्भ अनुकूल मौसम तथा क्रिसमस की छुट्टियों और नए साल के आगमन के कारण नवंबर अंत तक शुरू होती है.
- नवंबर के अंत में भारतीय पर्यटन सत्र की शुरुआत को देखते हुए अगले 40-45 दिनों में अभियान आरम्भ किया जाएगा.
- अभियान के क्रियान्वयन हेतु एजेंसी के चयन की प्रक्रिया भी जारी है.
- पर्यटन मंत्री महेश शर्मा के अनुसार जिन देशों का प्रधानमंत्री ने दौरा किया है वहां से पर्यटकों के आगमन में उछाल आया है. अत: अतुल्य भारत अभियान को बढ़ावा देने हेतु प्रधानमंत्री ही सबसे उपयुक्त चेहरा हैं.
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