मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2017 शुरू किया-(11-NOV-2016) C.A

| Friday, November 11, 2016
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 9 नवम्बर 2016 को विश्व का सबसे बड़ा राष्ट्र निर्माण करने वाला प्रोग्राम 'स्मार्टइंडिया हैकाथॉन 2017' शुरू किया.
देश की समस्याओं को मिटाने  तथा सुशासन लाने में अब बड़ी संख्या में देश के छात्रों को जोड़ा जाएगा. इसके अनुसार देश भर के सभी तकनीकी शिक्षण संस्थानों के 30 लाख से ज्यादा छात्र राष्ट्रीय महत्व की समस्याओं का मिल कर समाधान खोजेगें.
राष्ट्र निर्माण के हित में डिजिटल समाधान तलाशने का विश्व का सबसे बड़ा कार्यक्रम है. इस कार्यक्रम के लिए विभिन्न सरकारी मंत्रालयों से मिले 250 समस्याओं को जारी किया गया है.
छात्र आपसी चर्चा तथा मंथन के जरिए इनका समाधान जुटाने का कोशिश करेंगे. इस कार्यक्रम के दौरान कुल 400 ऐसी समस्याओं को शामिल किया जाएगा.
साथ ही साथ समाधान के लिए मिले सुझावों को भी ऑनलाइन प्रकाशित किया जाएगा. इस अद्वितीय कार्यक्रम में भाग ले रहे सभी मंत्रालयों की ओर से विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे.
साथ ही साथ नैसकॉम के स्टार्ट अप कार्यक्रम का हिस्सा बनने का मौका भी मिलेगा. यह पहला येसा मौका है जब हम भारत के विकास की गति को तेज करने के लिए इतने बड़े पैमाने पर इतनी जबर्दस्त मानव संसाधन क्षमताओं का लाभ उठा रहे हैं.
इस प्रोग्राम से केंद्र सरकार के 'स्टार्ट अप इंडिया' तथा 'स्टैंड अप इंडिया' कार्यक्रमों को भी बढ़ावा मिलेगा.

0 comments:

Post a Comment