नालंदा विश्व विद्यालय के कुलपति जॉर्ज यो ने इस्तीफा दिया-(28-NOV-2016) C.A

| Monday, November 28, 2016
नालंदा विश्वविद्यालय के कुलपति जॉर्ज यो ने 25 नवम्बर 2016 को इस्तीफा दिया. उनका कहना है की विश्वविद्यालय की स्वायत्तता को प्रभावित किया जा रहा है तथा उन्हें संस्थान में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर नोटिस तक नहीं दिया गया. कुलपति जॉर्ज यो ने सिंगापुर से राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को अपना इस्तीफा भेजा है. यो सिंगापुर के पूर्व विदेश मंत्री हैं.
इससे संबंधित मुख्य तथ्य:
नालंदा विश्वविद्यालय कानून 2010 के प्रावधानों के अनुरूप संचालन बोर्ड के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने यूनिवर्सिटी विजिटर की शक्तियों का प्रयोग करते हुए नई कमेटी बनाई थी.
भारत समेत 5 देशों के प्रतिनिधि रखे गए हैं. वर्ष 2015 में विवि को सबसे अधिक सहायता देने वाले देशों को वरीयता दी गई है. इसके चलते जापान को हटा दिया गया है. भारत के प्रतिनिधि पूर्व ब्यूरोक्रेट व भाजपा नेता एनके सिंह हैं. चीन, ऑस्ट्रेलिया, थाईलैंड व लाओस के प्रतिनिधि भी हैं.
वर्ष 2007 में ऐतिहासिक नालंदा विश्वविद्यालय के पुनरुद्धार की योजना बनी थी. नालंदा विश्वविद्यालय अधिनियम 2010 संसद के पास हुआ और फिर 25 नवंबर 2010 को विश्वविद्यालय की स्थापना हुई थी. इसके लिए पटना में कई बार गवर्निंग बॉडी की मिटिंग भी हुई थी.
प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के बारे में:
गुप्त नरेश शक्रादित्य के शासनकाल में 427 ईस्वी में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय स्थापित किया गया. कुतुब-उद-दीन ऐबक की सेना के तुर्की सैन्य जनरल बख्तियार खिलजी द्वारा इसे 1193 ईस्वी में नष्ट कर दिया गया.

0 comments:

Post a Comment