पुर्तगाल के प्रधानमंत्री डॉ. एंटोनियो कोस्टा प्रवासी भारतीय दिवस पर मुख्य अतिथि होगें-(24-NOV-2016) C.A

| Thursday, November 24, 2016
विदेश मंत्रालय ने 21 नवम्बर 2016 को घोषित किया कि 14वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के मुख्य अतिथि भारतीय मूल के पुर्तगाल के प्रधानमंत्री डॉ. एंटोनियो कोस्टा होंगे. यह सम्मेलन बेंगलुरू में 7 जनवरी से 9 जनवरी 2017 तक आयोजित किया जायेगा. बेंगलुरू में 7 जनवरी 2017 को युवा प्रवासी भारतीय दिवस के विशेष अतिथि दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम के उपराष्ट्रपति माइकल अश्विन होंगे. इस सम्मेलन में विश्वभर के लगभग 3000 प्रवासी भारतीयों के भाग लेने की उम्मीद है.
प्रवासी भारतीय दिवस के बारे में:
प्रवासी भारतीय दिवस भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 9 जनवरी को मनाया जाता है. इसी दिन महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश वापस आये थे. इस दिवस को मनाने की शुरुआत वर्ष 2003 से हुई थी. इस अवसर पर प्रायः तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. इसमें अपने क्षेत्र में विशेष उपलब्धि हासिल करने वाले भारतवंशियों को प्रवासी भारतीय सम्मान से सम्मानित किया जाता है.
प्रवासी भारतीय दिवस मनाने का उद्देश्य:
•    अप्रवासी भारतीयों की भारत के प्रति सोच, उनकी भावनाओं की अभिव्यक्ति के साथ ही उनकी अपने देशवासियों के साथ सकारात्मक बातचीत के लिए एक मंच उपलब्ध कराना.
•    भारतवासियों को अप्रवासी बंधुओं की उपलब्धियों के बारे में बताना तथा अप्रवासियों को देशवासियों की उनसे अपेक्षाओं से अवगत कराना.
•    भारत की युवा पीढ़ी को अप्रवासी भाईयों से जोड़ना.
•    भारतीय श्रमजीवियों को विदेश में किस तरह की कठिनाइयों का सामना करना होता है इस तथ्य के बारे में विचार-विमर्श करना.

0 comments:

Post a Comment