मराठी फिल्म ‘कोर्ट' 88वें ऑस्कर में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के लिए चयनित-(26-SEP-2015) C.A

| Saturday, September 26, 2015
राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता मराठी फिल्म ‘कोर्ट' 88वें ऑस्कर पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के लिए चयनित की गई.
चैतन्य तमहाने द्वार निर्देशित यह फिल्म ऑस्कर पुरस्कारों की सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म की श्रेणी में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी.
3.5 करोड़ रुपये के बजट में बनीं यह फिल्म एक उम्रदराज लोक गायक की कहानी बयां करती है, जिसमें अदालतों और उनके स्तंभ अधिवक्ताओं-न्यायाधीशों की कार्यप्रद्धति तथा उनके जीवन के विविध पक्षों को दर्शाया गया है.
मराठी फिल्म ‘कोर्ट'
मराठी फिल्म ‘कोर्ट' पहले ही भारत और विदेशों में कई पुरस्कार जीत चुकी है. फिल्म ‘कोर्ट’ को मार्च 2015 में 62वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया. वर्ष 2014 के वेनिस फिल्मोत्सव में ‘कोर्ट' ने 17 अंतरराष्ट्रीय सम्मान प्राप्त किए.
मोसेक अंतर्राष्ट्रीय दक्षिण एशियाई फिल्म समारोह में मराठी फिल्म ‘कोर्ट' को सर्वश्रेष्ठ फिक्शन फीचर फिल्म और सर्वश्रेष्ठ छायांकन के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस फिल्म ने भारतीय फिल्म महोत्सव, स्टटगार्ट में भी सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता था.
प्रत्येक वर्ष भारतीय फिल्म फेडरेशन (एफएफआई) के तहत एक जूरी सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) के लिए भारतीय आधिकारिक प्रविष्टि का चयन करता है. एफएफआई भारतीय फिल्म निर्माताओं, वितरकों, प्रदर्शकों और स्टूडियो मालिकों का एक शीर्ष निकाय है. इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है.

0 comments:

Post a Comment