जयंत प्रसाद को रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान का महानिदेशक नियुक्त किया गया-(30-SEP-2015) C.A

| Wednesday, September 30, 2015
नेपाल में भारत के पूर्व राजदूत जयंत प्रसाद को 29 सितंबर 2015 को नई दिल्ली स्थित रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान (आईडीएसए) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया. 

आईडीएसए के महानिदेशक का पद अगस्त 2014 से रिक्त था. प्रसाद वर्ष 2015 में आईडीएसए के पचास वर्ष पूरे होने के अवसर पर नियुक्त होंगे.  

उन्होंने दक्षिण एशियाई देशों के विशेषज्ञ के रूप में अपने करियर की शुरूआत की थी. वे वर्ष 2008- 2010 तक अफगानिस्तान में भारत के राजदूत रहे तथा वर्ष 2011-2013 तक नेपाल में भारत के राजदूत रहे.   

इसके अतिरिक्त प्रसाद जिनेवा में निरस्त्रीकरण सम्मेलन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि, अल्जीरिया में राजदूत तथा ब्रूसेल्स में यूरोपीय संघ हेतु भारतीय मिशन में व्यापार के उपयोग और विकास के लिए परामर्शदाता भी रह चुके हैं.

रक्षा अध्ययन एवं विश्लेषण संस्थान (आईडीएसए)

आईडीएसए की स्थापना 11 नवंबर 1965 को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रक्षा और सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर ज्ञान के प्रसार हेतु की गयी. 

आईडीएसए का संचालन एक कार्यकारी परिषद द्वारा किया जाता है जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से विशिष्ट हस्तियों के लोग इसके सदस्य हैं. परिषद का नेतृत्व इसके अध्यक्ष द्वारा किया जाता है.

यह संस्थान भारतीय रक्षा मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित है तथा स्वायत्त रूप से कार्य करता है.