रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे नॉलेज पोर्टल आरंभ किया-(30-SEP-2015) C.A

| Wednesday, September 30, 2015
भारतीय रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने 28 सितंबर 2015 को भारतीय रेलवे के बारे में विस्तृत जानकारी के प्रसार हेतु भारतीय रेलवे नॉलेज पोर्टल का शुभारम्भ किया.

यह भारतीय रेलवे राष्ट्रीय अकादमी (एनएआईआर) द्वारा आरंभ की गयी पहल है जिसमें वेबसाइटों, दस्तावेजों और अन्य उपलब्ध लिंक्स की सहायता से भारतीय रेल के बारे में एक ही स्थान पर बहुत सी जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

पोर्टल वडोदरा में रेल मंत्रालय, रेल भवन और एनएआईआर मुख्यालय के बीच स्थापित वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शुरू किया गया.

इस पोर्टल के माध्यम से उपयोगकर्ता भारतीय रेलवे, रेलवे अनुसंधान और विकास, रेलवे में आईसीटी का उपयोग, अंतरराष्ट्रीय रेलवे पत्रिकाएं, मौजूदा भारतीय एवं विश्व रेलवे लाइब्रेरी आदि की जानकारी एक ही स्थान पर प्राप्त की जा सकती है.

भारतीय रेलवे नॉलेज पोर्टल रेलवे के विभिन्न पुस्तकालयों के लिए ई-एक्सेस प्रदान करता है. राष्ट्रीय सूचना केंद्र ने सभी पुस्तकालयों को ई-ग्रंथालय के नाम से एक ही स्थान पर ला दिया है. इनके अतिरिक्त, फैन क्लब, रेलवे विरासत एवं विश्व भर में मौजूद संग्रहालयों की जानकारी इस पोर्टल द्वारा प्राप्त की जा सकती है.

0 comments:

Post a Comment