चेक कासल (Czech Castles) नामक प्रदर्शनी का दिल्ली स्थित लाल किले में उद्घाटन-(08-NOV-2013) C.A

| Friday, November 8, 2013
चेक कासल (Czech Castles) नामक प्रदर्शनी का दिल्ली स्थित लाल किले में 7 नवम्बर 2013 को उद्घाटन किया गया. केंद्रीय संस्कृति मंत्री चंद्रेश कुमारी कटोच ने चेक गणराज्य के विदेशी मामलों के मंत्री जां कोहूत तथा संस्कृति मंत्री जीरी बाल्विन के साथ मिलकर चेक कासलनामक प्रदर्शनी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया.
चेक कासलनामक इस प्रदर्शनी का आयोजन चेक गणराज्य के राष्ट्रीय संग्रहालय तथा नई दिल्ली स्थित चेक गणराज्य के दूतावास ने भारत में पहली बार भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और भारत सरकार की संस्कृति मंत्रालय के साथ मिलकर किया.
चेक कासलप्रदर्शनी से संबंधित मुख्य तथ्य
प्रदर्शनी में चेक गणराज्य के 37 सबसे आकर्षक महलों को प्रदशि॔त किया गया है जो कि बोहीमिया तथा मोराविया प्रांतों में स्थित हैं. 
इनका चयन न केवल उनकी कलात्मकता को ध्यान में रखते हुए किया गया है बल्कि उनके ऐतिहासिक महत्त्व, वास्तु इत्यादि का भी ध्यान रखा गया.
चेक कासल प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में स्पोर्क क्वार्तेतनामक चेक शास्त्रीय संगीत प्रस्तुत किया गया. 
प्रदर्शनी में फिल्म शो तथा संगीत के कार्यक्रमों का भी प्रदर्शन होना है. कुल मिलाकर वर्ष 2014, चेक भारत सांस्कृतिक वर्ष के रूप में मनाया जाना है.
यह प्रदर्शनी दिल्ली के लाल किले में जनवरी 2014 तक रहने के बाद देश के दूसरे शहरों में भी दिखाई जानी है. 
दिल्ली के बाद यह लेह में (लेह पैलेस में जून-जुलाई 2014 तक), कोलकाता (करेंसी बिल्डि़ंग में सितम्बर से अक्टूबर 2014 तक), मुम्बई (नेहरू विज्ञान केंद्र, नवम्बर 2014 में) तथा गोवा के पणजी (कला अकादमी में दिसम्बर 2014 से जनवरी 2015 तक) दिखाई जानी है.

विदित हो कि लाल किले में आयोजित उद्घाटन समारोह के दौरान चेक गणराज्य के राष्ट्रीय संग्रहालय तथा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के मध्य सहयोग सुदृढ़ करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.


Who: केंद्रीय संस्कृति मंत्री, चेक गणराज्य के विदेशी मामलों के मंत्री तथा संस्कृति मंत्री
Where: लाल किला, दिल्ली
What: चेक कासल नामक प्रदर्शनी का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया
When: 7 नवम्बर 2013

0 comments:

Post a Comment