हिन्दी फिल्म अभिनेत्री वहीदा रहमान को वर्ष 2013 की भारतीय फिल्म हस्ती का शताब्दी पुरस्कार-(18-NOV-2013) C.A

| Monday, November 18, 2013
This blog recommends this article for
Bank Exams, MBA Entrance Exams, Civil Services Exam, SSC Exams
हिन्दी फिल्म अभिनेत्री वहीदा रहमान का चयन वर्ष 2013 की भारतीय फिल्म हस्ती के शताब्दी पुरस्कार के लिए किया गया. वहीदा रहमान को यह पुरस्कार गोवा में भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में 20 नवम्बर 2013 को प्रदान किया जाना है.
वहीदा रहमान को यह पुरस्कार सिनेमा में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जा रहा है. पांच सदस्यीय ज्यूरी ने इस पुरस्कार हेतु सर्वसम्मति से वहीदा रहमान के नाम का चयन किया.
77 वर्षीय अभिनेत्री वहीदा रहमान को गाइडऔर साहब बीबी और गुलामजैसी फिल्मों में शानदार अभिनय के लिए जाना जाता है. वहीदा रहमान को वर्ष 1972 में पदमश्री और वर्ष 2011 में पदम भूषण से अलंकृत किया गया था.
भारतीय फिल्म हस्ती का शताब्दी पुरस्कार
यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में शुरू किया गया. इसकी स्थापना भारत सरकार ने की. इस सम्मान के तहत एक प्रशस्ति पत्र, एक प्रमाण पत्र, एक पदक, एक शाल और 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाता है. वर्ष 2013 से यह पुरस्कार भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए फिल्मी दुनिया की हस्तियों को प्रत्येक वर्ष दिया जाना है.
विदित हो कि भारतीय सिनेमा ने अपने स्थापना के 100 वर्ष 3 मई 2013 को पूरे किए, इसी दिन वर्ष 1913 में दादा साहेब फाल्के ने भारत की पहली फिल्म राजा हरिश्चंद्र को रिलीज किया था.
Who: हिन्दी फिल्म अभिनेत्री वहीदा रहमान
What: वर्ष 2013 की भारतीय फिल्म हस्ती का शताब्दी पुरस्कार
Why: सिनेमा में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए


0 comments:

Post a Comment