प्रोटीन लैक्टोफेरिसीन बी 25 (एलएफसिन बी25) में पेट के कैंसर और गैस्ट्रिक कैंसर रोधी क्षमता अधिक -(10-NOV-2013) C.A

| Sunday, November 10, 2013
This blog recommends this article for
Bank Exams, MBA Entrance Exams, Civil Services Exam
प्रोफेसर वी जुंग चेन (Wei-Jung Chen) के एक शोध में पाया गया कि प्रोटीन लैक्टोफेरिसीन बी25 (lactoferricin B25, LfcinB25, एलएफसिन बी25) में मानव के पेट के कैंसर और गैस्ट्रिक कैंसर के खिलाफ अत्यधिक कैंसर रोधी क्षमताएं हैं. यह प्रोटीन पेट के कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करता है. लैक्टोफेरिसीन बी25 गाय के दूध में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है. 

शोधकर्ताओं ने गाय के दूध के प्रोटीन लैक्टोफेरिसिन बी से तीन पेप्टाइड फ्रैगमेंट बनाए. इसमें से केवल एक फ्रैगमेंट लैक्टोफेरिसिन बी25 (LfcinB25, एलएफसिन बी25 ) ने ही मानव के पेट में पाई जाने वाली कैंसर की कोशिकाओं (ह्यूमन गैस्ट्रिक एडीनोकारसीनोमा- एजीएस) को बढ़ने से रोका.
 
इसके लिए मरीज को एलएफसिन बी25 की एक निर्धारित खुराक निश्चित समयावधि में दी गई. उसके बाद शोधकर्ताओं ने माइक्रोस्कोप में देखा कि खुराक देने के एक घंटे बाद एलएफसिन बी25 ने एजीएस कोशिकाओं को चारों ओर से घेर लिया और 24 घंटे के भीतर इन कोशिकाओं के आकार को घटाना शुरू कर दिया है. इसके साथ यह भी पाया गया कि एजीएस कोशिकाओं की दुष्प्रभाव डालने वाली  ताकत भी कम हो गई.
  
एलएफसिन बी25 के निश्चित और समयानुसार खुराकों ने इन कैंसर कोशिकाओं की धीरे धीरे समाप्त भी कर दिया. बेक्लिन-1 नामक प्रोटीन के साथ देने पर एलएफसिन बी25 के प्रभाव में वृद्धि देखी गई. 

प्रोफेसर वी जुंग चेन के इस शोध में प्राप्त निष्कर्षो से पेट कैंसर के उपचार में एलएफसिन बी25 का विधिवत उपयोग किया जा सकेगा. प्रोफेसर वी जुंग चेन ताइवान की नेशनल इलन यूनिवर्सिटी के बायोटेक्नालाजी व जंतु विज्ञान विभाग (Department of Biotechnology and Animal Science of National Ilan University, Taiwan) में कार्यरत हैं.
 
विदित हो कि एशिया के कई देशों में गैस्ट्रिक कैंसर (पेट के कैंसर) से होने वाली मौतों की संख्या अत्यधिक है
Who: प्रोटीन लैक्टोफेरिसीन बी25
What: पेट के कैंसर और गैस्ट्रिक कैंसर


0 comments:

Post a Comment