डॉक्यूमेंट्री, लघु और एनीमेशन फिल्मों का 13वां मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव 3 फरवरी 2014 से प्राम्-(25-NOV-2013) C.A

| Monday, November 25, 2013
This blog recommends this article for
Bank Exams, MBA Entrance Exams, Civil Services Exam, SSC Exams
भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का फिल्म प्रभाग ने डॉक्युमेंटरी, लघु और एनिमेशन फिल्मों के लिए 13वां मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव (Mumbai International Film festival, एमआइएफएफ) 3 से 9 फरवरी 2014 के मध्य राष्ट्रीय मंचन कला केंद्र (परफोर्मिंग आर्ट्स सेंटर) में आयोजित करने का निर्णय 24 नवंबर 2013 को लिया.
 
एमआइएफएफ का उद्देश्य देश में डॉक्युमेंटरी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक निर्माताओं और फिल्म में पूंजी निवेश करने वालों को आकर्षित करना है. एमआइएफएफ-14 के लिए 34 देशों से 793 प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं. इनमें से 588 राष्ट्रीय खंड और 205 अंतरराष्ट्रीय खंड के लिए हैं.

मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव  (Mumbai International Film festival)
एमआइएफएफ नॉन-फीचर और एनिमेशन फिल्मों के लिए एशिया में सबसे पुराना और सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव है.

मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव (Mumbai International Film festival, एमआइएफएफ) में उत्कृष्ट निर्देशकों के अलावा इसमें निर्माताओं, सिनेमैटोग्राफर, संपादक, ध्वनि रिकॉर्डिस्ट और एनिमेटर के लिए भी पुरस्कार शुरू किए गए. प्रमोद पति के नाम से सर्वाधिक नूतन फिल्म और उत्सव की सबसे प्रसिद्ध फिल्म के लिए पुरस्कार शुरू किए गए. भारतीय डॉक्युमेंटरी फिल्म निर्माता को वी शांताराम आजीवन उवलब्धि पुरस्कार दिया जाएगा. वर्ष 2012 में पुरस्कारों की संख्या 22 थी जो वर्ष 2014 से 32 की जानी है.

मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव (Mumbai International Film festival, एमआइएफएफ) में विभिन्न श्रेणियों में स्वर्ण शंख, ट्राफी और प्रमाणपत्र के अलावा 55 लाख रुपये के नकद पुरस्कार दिए जाने है.
Who: भारत सरकार का सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय
Where: मुंबई
What: 13वां मुंबई अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव
When: 3 फरवरी 2014


0 comments:

Post a Comment