भारत और जापान का समुद्री क्षेत्र में सहयोग मजबूत करने का निर्णय -(10-NOV-2013) C.A

| Sunday, November 10, 2013
This blog recommends this article for
Bank Exams, MBA Entrance Exams, Civil Services Exam, SSC Exams
भारत और जापान ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के अंग के रूप में समुद्री क्षेत्र में अपना सहयोग मजबूत करने का फैसला किया. दोनों देश मौजूदा मंचों और बंदरगाह से बंदरगाह आदान-प्रदान के द्वारा विचार-विमर्श बढ़ाने पर सहमत हुए.यह निर्णय भारत के केंद्रीय जहाजरानी मंत्री जीके वासन की जापान यात्रा के दौरान लिया गया. यात्रा के दौरान भारत के केंद्रीय जहाजरानी मंत्री जीके वासन और जापान के भूमि, उद्योग और परिवहन एवं पर्यटन मंत्री अकिहिरो ओहटा के मध्य हुई बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा हुई.

जीके वासन और अकिहिरो ओहटा ने भारत में बंदरगाह क्षेत्र में हो रहे घटनाक्रम पर चर्चा की. जीके वासन ने जापान को आश्वासन दिया कि बंदरगाहों पर बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी संबंधी चिंताएं तेजी से दूर की जा रही हैं. 

जीके वासन ने कहा कि विशेष रूप से इन्नोर और चेन्नई में बंदरगाह टोयोटा और निशान जैसे जापानी कार निर्यातकों की जरूरत की पूर्ति कर रहे हैं जिन्होंने अब तक इन बंदरगाहों से क्रमशः करीब 42,000 और 3,00,000 कारों का निर्यात किया है.वार्ता के दौरान जीके वासन ने जापान अंतरराष्ट्रीय सहयोग एजेंसी के द्वारा विभिन्न भरतीय बंदरगाहों और बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं के लिए समर्थन पर जापान सरकार को धन्यवाद दिया. 

जीके वासन ने आगामी आउटर हार्बर परियोजना के लिए थूथुकुड़ी में वीओसी बंदरगाह के लिए सहायता की संभावना का भी उल्लेख किया.
Who: भारत और जापान
Where: जापान
What: समुद्री क्षेत्र में अपना सहयोग मजबूत करने का फैसला


0 comments:

Post a Comment