संसदीय कार्य मंत्रालय के सचिव ने संसदीय कार्य मंत्रालय की नई वेबसाइट का शुभारंभ किया-(20-NOV-2013) C.A

| Wednesday, November 20, 2013
This blog recommends this article for
Bank Exams, MBA Entrance Exams, Civil Services Exam, SSC Exams
संसदीय कार्य मंत्रालय के सचिव अफजल अमानुल्लाह ने नई दिल्ली में संसदीय कार्य मंत्रालय की नई वेबसाइट का शुभारंभ 19 नवम्बर 2013 को किया.
संसदीय कार्य मंत्रालय की वेबसाइट का उद्देश्य
संसद के आगामी सत्र से पहले, संसदीय कार्य मंत्रालय द्वारा नए उपयोगकर्ताओं, खासकर नेत्रहीनों तथा कलर ब्लाइन्ड सहित अशक्त लोगों के लिए विशेष सुविधाओं वाली अपनी नई वेबसाइट का उद्घाटन किया गया. संसदीय कार्य मंत्रालय की नई वेबसाइट, जो भारत सरकार की वेबसाइट  जीआईजीडब्ल्यू (GIGW) के दिशानिर्देश के अनुरूप है, में विशाल जानकारी का भंडार है, जिस पर यूआरएल http://mpa.gov.in द्वारा पहुंचा जा सकता है.
संसदीय कार्य मंत्रालय की वेबसाइट से संबंधित मुख्य तथ्य
नई वेबसाइट एक नए रंग रूप में है जिसमें उन्नत और जरूरत अनुसार सर्च ऑपरेशन्स के लिए एक सर्च र्इंजन भी दिया गया है. डाउन मेनू को योजनाबद्ध तरीके से वर्गीकृत किया गया है.
साइट में सामग्री प्रस्तुतिकरण, ग्राफिक्स, डिजाइन और प्रारूपण को सरल और ब्राउज़िंग को आसान बनाने के मामले में उल्लेखनीय सुधार किया गया.
नई वेबसाइट नेत्रहीन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि इसमें फ़ॉन्ट के आकार और उसके कॉनट्रास्ट को जरूरत के मुताबिक बढ़ाया-घटाया जा सकता है. नेत्रहीन लोग स्क्रीन रीडर की मदद से इस वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं.
संसदीय कार्य मंत्रालय
संसदीय कार्य मंत्रालय, केंद्र सरकार का एक महत्वपूर्ण मंत्रालय है. सरकार की ओर से संसद में विविध और विपुल संसदीय कार्य कुशलतापूर्वक निपटाने का कार्य संसदीय कार्य मंत्रालय को सौंपा गया है. इस प्रकार संसदीय कार्य मंत्रालय संसद के दोनों सदनों और संसद में सरकारी कार्य के संबंध में सरकार के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है. वर्ष 1949 में इसे एक विभाग के रूप में शुरू किया गया था लेकिन अब यह एक महत्वपूर्ण मंत्रालय बन चुका है.
Who: संसदीय कार्य मंत्रालय के सचिव अफजल अमानुल्लाह
Where: नई दिल्ली
What: संसदीय कार्य मंत्रालय की नई वेबसाइट का शुभारंभ किया
When: 19 नवम्बर 2013