इंदिरा गांधी शांति, निशस्त्रीकरण एवं विकास पुरस्कार-2013 हेतु एंजेला मार्केल का चयन-(19-NOV-2013) C.A

| Tuesday, November 19, 2013
This blog recommends this article for
Bank Exams, MBA Entrance Exams, Civil Services Exam, SSC Exams
जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्कल को वर्ष 2013 के लिए इंदिरा गांधी शांति, निशस्त्रीकरण एवं विकास पुरस्कार हेतु चयनित किया गया. इनके चयन की घोषणा इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट ने नई दिल्ली में 19 नवंबर 2013 को की. इनका चयन भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय ज्यूरी ने किया. एंजेला मार्कल को यह सम्मान वित्तीय संकट के दौरान यूरोप और विश्व को बेमिसाल नेतृत्व प्रदान करने और जर्मनी को आर्थिक वृद्धि की दिशा में ले जाने के लिए दिया जाना है. एंजेला मार्कल जर्मनी की पहली महिला चांसलर हैं.

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट ने कहा कि जर्मन नेता ने विश्व आर्थिक स्थिरता को बढ़ावा देने, वैश्विक शांति और निशस्त्रीकरण के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाई और भारत एवं अन्य विकासशील देशों के साथ फलदायी एवं परस्पर लाभकारी रिश्तों को मजबूत बनाने में नेतृत्वकारी भूमिका निभाई”.

इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण एवं विकास पुरस्कार 
इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण एवं विकास पुरस्कार की स्थापना भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की स्मृति में वर्ष 1986 में इंदिरा गांधी मेमोरिल ट्रस्ट द्वारा की गई. वर्ष 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या कर दी गई थी.

इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण एवं विकास पुरस्कार के अंतर्गत विजेता को 25 लाख रुपए नकद, एक ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है. इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण एवं विकास पुरस्कार प्रति वर्ष विश्व के किसी ऐसे व्यक्ति को प्रदान किया जाता है जिसने समाज सेवा, निरस्त्रीकरण या विकास के कार्य में महत्त्वपूर्ण योगदान किया हो.

विदित हो कि वर्ष 2012 के लिए इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण एवं विकास पुरस्कार लाइबेरिया की राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ को और वर्ष 2011 के लिए इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण एवं विकास पुरस्कार सामाजिक कार्यकर्ता इला रमेश भट्ट को प्रदान किया गया.
Who: जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्कल
Where: नई दिल्ली
When: 19 नवंबर 2013


0 comments:

Post a Comment