भारतीय रेलवे ने विश्व रेलवे शूटिंग चैम्पियनशिप का खिताब जीता-(21-OCT-2016) C.A

| Friday, October 21, 2016
भारतीय रेलवे ने अक्टूबर 2016 के दुसरे सप्ताह में विश्व रेलवे शूटिंग चैम्पियनशिप का पहली बार खिताब जीता. विश्व रेलवे शूटिंग चैम्पियनशिप फ्रांस के सेंट मेंड्रियर में आयोजित किया गया था.
भारतीय रेलवे की टीम ने 15 वें इंटरनेशनल शूटिंग वर्ल्ड चैम्पियनशिप (यूएसआईसी) में 5 स्वर्ण, 3 रजत तथा 2 कांस्य सहित कुल 10 पदक जीतकर चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम किया.
पश्चिम रेलवे के 5 सदस्यों ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया. 12 सदस्यीय भारतीय टीम की अगुवाई पश्चिम रेलवे के विश्वजीत शिंदे ने की तथा कोच के रूप में पश्चिम रेलवे की अनुजा टेरे सहित महाराष्ट्र राज्य के 8 शूटर शामिल थे.
भारतीय टीम ने 50 मीटर रायफल प्रतियोगिता में जर्मनी तथा फ्रांस को हराकर स्वर्ण पदक जीता. स्वप्निल कुशाले ने स्वर्ण पदक तथा तेजस्विनी मुले ने रजत पदक जीता.
भारतीय टीम ने एयर रायफल प्रतियोगिता में भी फ्रांस तथा नार्वे को हराकर स्वर्ण पदक जीता. अयोनिका पॉल ने स्वर्ण पदक, शुमा शिरूर ने रजत पदक तथा गुरजीत ने कांस्य पदक जीतकर सभी पदक भारतीय टीम के नाम किए.
एयर पिस्टल में भी सभी तीन शूटर भारतीय जितेन्द्र विभुते, सुमेध देवलालीवाला एवं विपिन राणा ने क्रमशः स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक जीता.
यूएसआईसी से संबंधित मुख्य तथ्य:
  • यूएसआईसी एक अंतरराष्ट्रीय रेलवे खेलकूद संघ है, जिनमें विभिन्न देश सदस्य के रूप में शामिल हैं.
  • यूएसआईसी का प्रमुख उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में रेलकर्मियों के बीच खेलकूद के महत्त्व को बढ़ावा देना है तथा ओलम्पिक के आदर्श की भांति सत्यनिष्ठा, सहिष्णुता तथा गणतंत्र को बढ़ावा देना है.

0 comments:

Post a Comment