ट्राई ने एयरटेल, वोडाफोन एवं आईडिया पर 3050 करोड़ जुर्माना लगाने की सिफारिश की-(25-OCT-2016) C.A

| Tuesday, October 25, 2016
भारतीय टेलिकॉम नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अक्टूबर 2016 में भारती एयरटेल, वोडाफोन एवं आईडिया सेलुलर पर 3050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाए जाने की सिफारिश की. यह सिफारिश जियो नेटवर्क को कनेक्शन न दिए जाने के कारण की गयी.

ट्राई ने यह सिफारिश टेलिकॉम विभाग को सौंपी जिसमें कहा गया कि जियो की शिकायत पर पाया गया कि यह तीनों कम्पनियां उसे इंटरकनेक्शन मुहैया नहीं करवा रही हैं.

इंटरकनेक्शन प्वाइंट वो जरिया है जिसकी बदौलत एक नेटवर्क से दूसरी नेटवर्क पर कॉल पूरी होती है. यदि यह माध्यम अपर्याप्त है तो कॉल ड्रॉप की समस्या बढ़ती है.

एयरटेल: भारती एयरटेल लिमिटेड पर 22 सर्किलों में (जम्मू-कश्मीर को छोड़कर) प्रत्येक सर्किल के लिए 50-50 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाये जाने की सिफारिश की गयी है. इस प्रकार उस पर कुल 1,050 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाये जाने की सिफारिश की गयी है.

वोडाफ़ोन: वोडाफोन इंडिया पर भी 21 सर्किलों में 50-50 करोड़ (कुल 1050 करोड़) रुपए का जुर्माना लगाये जाने का आग्रह किया गया है.

आईडिया: उस पर 19 सेवा क्षेत्रों में 950 करोड़ का जुर्माना लगाए जाने की सिफारिश की गयी है.

गौरतलब है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की इकाई रिलायंस जियो ने लगातार तीनों कंपनियों पर पर्याप्त इंटरकनेक्शन नहीं मुहैया कराने का आरोप लगाते हुये कहा था कि इस वजह से उसके ग्राहकों के करोड़ों कॉल रोजाना फेल हो रही हैं.

0 comments:

Post a Comment