प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सांग सू की ने तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए-(22-OCT-2016) C.A

| Saturday, October 22, 2016
India Myanmar MoUsप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सांग सू की ने 19 अक्टूबर 2016 को तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए.
प्रधानमंत्री मोदी ने सू की को विश्व का अहम नेता बताते हुए कहा कि अपने देश में लोकतंत्र लाने के लिए किए गए उनके संघर्ष और कामयाबी से पूरे विश्व को सीख मिली.
ये दोनों देशो के बीच कृषि, बिजली और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किया गया. म्यांमार के वित्तीय नियामक विभाग और भारतीय बीमा संस्थान के बीच हस्ताक्षर किए गए.
दोनों देशों ने तेल एवं गैस, कृषि और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भी सहयोग करने पर सहमति दी. म्यांमार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थाई सदस्यता के लिए भी भारत को अपना समर्थन दुहराया.
आपसी रिश्तों को गहराई देने के लिए दोनों देशों ने आपस में व्यापार और सुरक्षा सम्बन्धों को भी मजबूत करने का संकल्प किया. जनतांत्रिक चुनावों में म्यांमार की सेना से सत्ता छीनने के बाद म्यांमार की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी की नेता आंग सान सू की की यह पहली भारत यात्रा है.

0 comments:

Post a Comment