स्पेस एक्स ने फेल्कन 9 रॉकेट का सफल प्रक्षेपण और अवतरण किया-(27-DEC-2015) C.A

| Sunday, December 27, 2015
Falcon 9 rocketअमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता और अंतरिक्ष परिवहन सेवा प्रदाता स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज़ कारपोरेशन(स्पेस एक्स) ने 21 दिसम्बर 2015 को फेल्कन 9 रॉकेट का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण कर इतिहास रच दिया.
फेल्कन 9 नामक इस रॉकेट का प्रक्षेपण फ्लोरिडा के केप कार्निवल से किया गया. इस प्रक्षेपण में रॉकेट ने 11 उपग्रहों को प्रक्षेपित किया. इन 11 उपग्रहों का सम्बन्ध मशीन टू मशीन वैश्विक संचार के ओआरबीकॉम(ORBCOMM) मिशन से था.
इस प्रक्षेपण के बाद पृथ्वी की निम्न कक्षा में ओआरबीकॉम मिशन के अंतर्गत भेजे के उपग्रहों की संख्या 17 हो गई.
विदित हो यह पहली बार है जब कोई रॉकेट उपग्रहों को स्थापित करने के बाद पुनः धरती पर वापस लौटने में सफल रहा है.
इस तकनीक के माध्यम से भविष्य में इस तरह के मिशन में आने वालों को खर्च में कमी लाना संभव होगा, क्योंकि इसके मध्यम से एक बार प्रयोग हो चुके रॉकेट को पुनः प्रयोग में लाया जा सकेगा.
इससे पूर्व कम्पनी ने ऐसा ही एक प्रयास वर्ष 2015 के जून माह में किया था जो विफल रहा जिससे नासा के 2 टन माल का नुक्सान हुआ था.
क्यों है यह मिशन महत्वपूर्ण 

किसी अन्तरिक्ष मिशन में लगभग आधा ज्यादा खर्च मिशन के लिए बनाए गए रॉकेट में आता है. यह रॉकेट सिर्फ एक मिशन के लिए ही प्रयोग में आते थे और उसके बाद व्यर्थ हो जाते हैं.
परन्तु इस मिशन ने एक आम हवाईजहाज की तर्ज पर इस तकनीक को विकसित किया है जिसके तहत रॉकेट उपग्रह को स्थापित करने के बाद पुनः लॉन्च पैड परा आ कर स्थापित हो सकेगा और अन्य मिशन के प्रयोग में लाया जा सकेगा.

0 comments:

Post a Comment