दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद का 26 वां सम्मेलन विजयवाड़ा में आयोजित-(17-DEC-2015) C.A

| Thursday, December 17, 2015

दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद (एसजेडसी) का 26 वां सम्मेलन विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश में 12 दिसंबर 2015 को आयोजित किया गया. सम्मेलन में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अध्यक्षता की.

केंद्रीय गृह मंत्री के साथ-साथ सम्मेलन में पांच राज्यों-तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों ने भाग लिया. पांचों राज्य और पुडुचेरी एक साथ दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद सदस्य के रूप में शामिल हुए.

सम्मेलन में परिषद के सदस्यों के बीच जन समुदाय के हित में प्रायद्वीपीय क्षेत्र औद्योगिक गलियारा, तटीय सुरक्षा, प्रायद्वीपीय पर्यटन ट्रेनों की शुरूआत और अंतर-राज्य पारस्परिक परिवहन समझौते को अंतिम रूप देने के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया.  केंद्र राज्य और अंतर-राज्यीय मामलों के कुछ अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी सम्मेलन में चर्चा की गयी.
 
क्षेत्रीय परिषद बारे में

• क्षेत्रीय परिषद सलाहकार निकाय हैं जो जन समुदाय के हित में अवसंरचना, स्वास्थ्य, सुरक्षा, सामाजिक कल्याण, भाषाई अल्पसंख्यकों, सीमा विवाद, आदि विषयों पर केन्द्र और राज्य सरकारों के साथ चर्चा करती है और आम हित के लिए सलाह देती है.
• क्षेत्रीय परिषद का सृजन करने का विचार 1956 में पहली बार भारत के प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू द्वारा रखा गया. 
• पंडित नेहरू की दृष्टि में  पाँच क्षेत्रीय परिषद उत्तर, दक्षिण, पश्चिम, पूर्व और मध्य क्षेत्रीय परिषद का गठन राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 के भाग- III,के तहत किया गया. 
• उत्तर-पूर्व परिषद की स्थापना अलग अधिनियम 1971 के तहत पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास हेतु विकास मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) के अधीन प्रशासनिक दायरे में किया गया. 
• केंद्रीय गृह मंत्री इन परिषदों में से प्रत्येक के अध्यक्ष हैं. राज्यों के मुख्यमंत्री बारी-बारी से सम्बंधित क्षेत्र के लिए एक वर्ष की अवधि तक क्षेत्रीय परिषद के उपाध्यक्ष होते हैं. 
• क्षेत्रीय परिषद के सचिवीय कार्य 1 अप्रैल 2011 से इंटर स्टेट परिषद सचिवालय को हस्तांतरित कर दिया गए हैं.

0 comments:

Post a Comment