न्यायमूर्ति रेवा क्षेत्रपाल ने दिल्ली के लोकायुक्त पद की शपथ ली-(17-DEC-2015) C.A

| Thursday, December 17, 2015

दिल्ली उच्च न्यायालय की सेवानिवृत्त न्यायाधीश रेवा क्षेत्रपाल ने 17 दिसंबर 2015 को दिल्ली के लोकायुक्त पद की शपथ ली. दिल्ली के राज्यपाल नजीब जंग ने उन्हें पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई.
विदित हो कि अक्टूबर 2015 में ही उपराज्यपाल नजीब जंग के साथ दिल्ली उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जी. रोहिणी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और बीजेपी विधायक विजेंद्र गुप्ता (दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता) के साथ हुई बैठक में दिल्ली के लोकायुक्त पद हेतु न्यायमूर्ति रेवा क्षेत्रपाल के नाम पर सहमति बनी थी.

न्यायमूर्ति रेवा क्षेत्रपाल से संबंधित मुख्य तथ्य:
न्यायमूर्ति रेवा क्षेत्रपाल दिल्ली उच्च न्यायालय से वर्ष 2014 में सेवानिवृत्त हुईं न्यायाधीश हैं. उनका जन्म शिमला में 23 सितंबर 1952 को हुआ था. उनकी शुरुआती पढ़ाई जीसस एंड मेरी स्कूल से हुई. उन्होंने दिल्ली के मिरांडा हाउस कॉलेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) से इतिहास में स्नातक किया है. उसके पश्चात उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के लॉ फैकल्टी से कानून की पढाई की. लॉ फैकल्टी की तरफ से उन्हें बेस्ट स्टूडेंट के तौर पर चुना गया था एवं गोल्ड मेडल भी दिया गया था. दिल्ली बार काउंसिल में वर्ष 1975 में एडवोकेट के तौर पर उन्होंने अपना पंजीकरण करवाया. वर्ष 1999 में वे प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया की सेकेट्री पद पर रहीं.

0 comments:

Post a Comment