69वां सेना दिवस दिवस 15 जनवरी को मनाया गया-(17-JAN-2017) C.A

| Tuesday, January 17, 2017

भारत में 15 जनवरी 2017 को 69वां सेना दिवस मनाया गया. दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने अमर जवान ज्योति पर बलिदानी जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.
इसके बाद दिल्ली कैंट में परेड की सलामी लेकर जवानों की विधवाओं को सेना मेडल और दूसरे पुरस्कारों से सम्मानित भी किया. सेना दिवस भारतीय सेना के पहले लेफ्टिनेंट जनरल केएम करियप्पा के सम्मान में मनाया जाता है.
69th Army Day
उन्होंने 15 जनवरी 1949 को भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल का पदभार संभाला था. उसी के बाद से प्रत्येक साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाता है. इससे पहले ब्रिटिश मूल के फ्रांसिस बूचर बतौर सेना प्रमुख थे.
सेना दिवस पर सभी कमांड मुख्यालय और देश की राजधानी दिल्ली में आर्मी परेड समेत कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.
इस दौरान सेना जंग का एक नमूना पेश कर अपने कौशल तथा रणनीति का प्रदर्शन भी करेगी जिसमें ब्रह्मोस और आकाश मिसाइलें, जैविक और रासायनिक हथियारों से निपटने वाला सीबीआराएन वाहन और टी-90 टैंक आदि खास आकर्षण रहा.
परेड में सैनिकों ने अपने पराक्रम और युद्ध कौशल का प्रदर्शन किया. कार्यक्रम के दौरान मध्यम दूरी तक मार करने वाली तोपों और युद्धक टैंकों का प्रदर्शन दिखाया गया.
इस अवसर पर आयोजित परेड तथा हथियारों के प्रदर्शन का उद्देश्य विश्व को अपनी ताकत का एहसास कराना और देश के युवाओं को सेना में शामिल होने के लिये प्रेरित करना है.

0 comments:

Post a Comment