डिजिटल पेमेंट संबंधी आशंकाओं के समाधान हेतु केंद्र सरकार ने हेल्पलाइन 14444 का शुभारम्भ किया-(07-JAN-2017) C.A

| Saturday, January 7, 2017

नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार निरंतर डिजिटल पेमेंट को बढावा दे रही है. डिजिटल पेमेंट को राष्ट्रीय स्तर पर प्रोत्साहित करने हेतु केंद्र सरकार ने हेल्पलाइन 14444 का शुभारम्भ किया है. आनलाइन पेमेंट जैसी कई अन्य सेवाएं भी लॉन्च की जा चुकी है. इसी क्रम में केंद्र सरकार ने मोबाइल एप भीम (BHIM) को भी लॉन्च किया है.

डिजिटी पेमेंट के प्रति उपभोक्ताओं के मन में अभी भी अनेक प्रकार की आशंकाएं और जिज्ञासाएं है. इन आशंकाओं और जिज्ञासाओं के समाधान हेतु केंद्र सरकार ने अब सरकार की निशुल्क यानि टोलफ्री हेल्पलाइन '14444' का शुभारम्भ किया है.

दूरसंचार सचिव जे एस दीपक के अनुसार इस हेल्पलाइन के माध्यम से आनलाइन पेमेंट भीम (BHIM) एप से विभिन्न प्रकार के पेमेंट प्लेटफार्म, ई-वालेट्स, आधार सक्षम पेमेंट सर्विस व यूएसएसडी आदि से जुड़े प्रत्येक सवाल और शंका का समाधान उपभोक्ता मात्र एक कॉल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.
उपभोक्ताओं को यह सुविधा पूर्ण रुपेण निशुल्क प्रदान की गयी है. इसमे उपभोक्ता के फोन का बैलेंस नहीं कटेगा.

शंका समाधान का माध्यम-
  • वर्तमान में टोल फ्री हेल्पलाइन को भारत के उत्तरी और पूर्वी हिस्से में अंग्रेजी व हिंदी भाषाओं में जारी किया गया है.
  • यानि डिजिटल पेमेंट से संबंधित सवाल आप हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में किए जा सकते हैं.
  • केंद्र सरकार इसे अति शीघ्र अखिल भारतीय स्तर पर अन्य भाषाओं में भी आरम्भ करेगी.
  • यह सर्विस हेल्पलाइन टेलीकॉल डिपार्टमेंट व आईटी उद्योग के संगठन नासकॉम, दूरसंचार उद्योग व आईटी उद्योग ने मिलकर आरम्भ की है.
भीम (BHIM) के बारे में-
  • भीम (BHIM) एप का पूरा नाम भारत इंटर फेस फोर मनी है.
  • भीम (BHIM) एप UIP आधारित पेमेंट सिस्टम पर काम करता है.
  • भीम (BHIM) एप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अत्यधिक आसन है.
  • इस एप की सर्वाधिक मुख्य बात यह है कि इसे बिना इंटरनेट के भी यूज किया जा सकता हैं.
  • भीम (BHIM) एप में उपभोक्ता को अपना बैंक अकाउंट नंबर और आई एफएससी (IFSC) कोड जैसी जानकारियाँ भी डालने की आवश्यकता नहीं है.
  • भीम एप नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा तैयार किया गया है.

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