अमेरिकी सेना ने सिखों को पगड़ी पहनने की इजाजत दी-(07-JAN-2017) C.A

| Saturday, January 7, 2017
संयुक्त राज्य अमेरिका ने 5 जनवरी 2017 को अमेरिकी सेना में सिख सैनिकों को पगड़ी पहनने एवं केश रखने की इजाजत देने का फैसला किया. 

अमेरिकी सरकार द्वारा जारी नए नियमों के अनुसार धार्मिक अल्पसंख्यक सेना में अपनी सेवाएं देते समय अपनी धार्मिक मान्यताओं को भी मान सकते हैं. इस नये नियम के अनुसार सैनिक पगड़ी, दाढ़ी तथा हिजाब के साथ सैन्य सेवाओं में बने रह सकते हैं. इससे पहले न्यूयॉर्क पुलिस ने भी सिखों को पगड़ी पहनने की अनुमति प्रदान की थी. 

अमेरिका के सैन्य सचिव एरिक फैनिंग द्वारा जारी नये नियमों में धार्मिक पहचानो को समाहित किये जाने के लिए आग्रह किया गया. यह सुनिश्चित किया गया है कि यह बदलाव स्थायी हों तथा अमेरिकी सेना में सभी पदों पर लागू हों.

अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य जो क्राउले के अनुसार यह एक प्रगतिशील कदम है एवं इससे देश की धर्मनिरपेक्ष छवि को और बल मिलेगा. सैन्य अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी-सिख व्यक्ति अमेरिका का सम्मान करते हैं तथा उन्हें उनके अधिकार दिए जाने चाहिए.

पूर्व नियम

अमेरिकी सेना द्वारा सिखों एवं मुस्लिमों को सीमित धार्मिक पहचान रखने की अनुमति थी. यह नियम देश में किसी भी घटना से प्रभावित होकर बदले जा सकते थे तथा अलग-अलग समीक्षा के अनुसार इनका निर्धारण किया जाता था. यदि यह मामला कोर्ट में लंबित है तो सैनिक को धर्म सम्बंधित अपनी पहचान छुपानी पड़ती थी.

0 comments:

Post a Comment