डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली-(23-JAN-2017) C.A

| Monday, January 23, 2017
डोनाल्ड ट्रंप ने 20 जनवरी 2016 को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने उनको शपथ दिलाई.
राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन को पराजित किया था. उन्होंने अब्राहम लिंकन की बाइबल पर हाथ रखकर पद की शपथ ली.
डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा का स्थान लिया है जो वर्ष 2009 में राष्ट्रपति बने थे और अपने दो कार्यकाल पूरे किए हैं. उनके शासनकाल में अमेरिकी नीतियों में व्यापक बदलाव की उम्मीद की जा रही है.
माइक पेंस ने उप राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप से पहले शपथ ली. इस समारोह में अमेरिका में भारतीय राजदूत नवतेज सरना समेत कई एशियाई देशों के राजदूत भी इसमें शामिल हुए.
एशियाई प्रशांत अमेरिकी सलाहकार परिषद और एशियाई अमेरिकी रिपब्लिकन राष्ट्रीय समिति ने इस शानदार समारोह का आयोजन किया. शपथ से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने वाइट हाउस में बराक ओबामा से मुलाकात की.
डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटों बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रचार अभियान के दौरान ओबामाकेयर को निरस्त करने के किए गए अपने वादे को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए एक कार्यकारी आदेश जारी किया.
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने 16 मिनट के संबोधन में कहा कि हम साथ मिलकर अमेरिका और विश्व की कार्यप्रणाली तय करेंगे जो आने वाली कई सालों के लिए होगी. हम चुनौतियों का सामना करेंगे, हम कठिनाइयों का सामना करेंगे, लेकिन अपना काम पूरा करेंगे.
डोनाल्ड ट्रंप के बारे में:
•    डोनाल्ड ट्रंप का जन्म 14 जून 1946 को न्यूयार्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था.
•    वे एक अमेरिकी रिअल एस्टेनट कारोबारी,अमेरिकी बिजनेसमैन, टीवी पर्सनालिटी, राजनेता, लेखक हैं.
•    वे संयुक्त राज्य अमेरिका के 45वें और वर्तमान राष्ट्रपति हैं.
•    उन्होंने व्हार्टन स्कूल, यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से शिक्षा प्राप्त की है.
•    वे वर्ष 2001 से वर्ष 2008 तक डेमोक्रेटिक पार्टी में रहे.
•    वे वर्ष 2009 से रिपब्लिकन पार्टी में रह कर राजनीतिक गतिविधियों में रहे.

1 comments:

Post a Comment