टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के सद्भावना दूत नियुक्त-(28-AUG-2015) C.A

| Friday, August 28, 2015
दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच 26 अगस्त 2015 को सर्बिया के यूनिसेफ राजदूत के रूप में सेवा करने के बाद, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष के सद्भावना दूत नियुक्त किए गए.
उन्होंने बच्चों के अधिकारों की रक्षा और उनके विकास को बढ़ावा देने के लिए विश्व बैंक और नोवाक जोकोविच फाउंडेशन के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.
जोकोविच पहली बार वर्ष 2011 में यूनिसेफ से जुड़े थे. तब उन्हें यूनिसेफ का सर्बिया में दूत नियुक्त किया गया. वे बच्चों के जीवन स्तर को सुधारने, उनके शिक्षा के महत्व पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ वंचित वर्ग के बच्चों के लिए भी काम कर रहे हैं.
इसके साथ ही जोकोविच डैनी काए, ऑड्रे हेपबर्न, डेविड बेकहम, हैरी बेलाफोंट, ऑरलैंडो ब्लूम, कैटी पेरी, सर रोजर मूर, शकीरा, मैक्सिम वेनगेरोव, सेरेना विलियम्स जैसे अन्य यूनिसेफ सद्भावना राजदूतों में शामिल हो गए.
जोकोविच ने अब तक अपने कैरियर में 54 खिताब जीते हैं जिनमें नौ ग्रैंडस्लैम भी शामिल हैं. जोकोविच ने वर्ष 2008 के बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक भी जीता था.
नोवाक जोकोविच का यूनिसेफ में योगदान
जोकोविच ने सर्बिया में प्रीस्कूल कार्यक्रमों की गुणवत्ता के सुधार का समर्थन किया. सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने 29 नवम्बर तक 2007 को नोवाक जोकोविच फाउंडेशन की स्थापना की. नोवाक जोकोविच फाउंडेशन को फरवरी 2012 से नोवाक कोष के तहत संचालित किया जा रहा है.
नोवाक ने वर्ष 2014 में बाल्कन में बाढ़ के दौरान आपात सहायता हेतु यूनिसेफ को सहायता राशि प्रदान की. उन्होंने डिजाइनर वस्त्र निर्माता कंपनी यूनिक्लो (UNIQLO) की मदद से बांग्लादेश, चीन और फिलीपींस में स्कूल फॉर एशिया इनिशिएटिव का भी समर्थन किया.

0 comments:

Post a Comment