उत्तर प्रदेश पर्यटन प्रोत्साहन परिषद की द्वितीय बैठक सम्पन्न हुई-(19-AUG-2015) C.A

| Wednesday, August 19, 2015
उत्तर प्रदेश पर्यटन परिषद की द्वितीय बैठक 18 अगस्त 2015 को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की अध्यक्षता में उनके आवास 5 कालिदास मार्ग, लखनऊ में सम्पनन हुई.
बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर चर्चा की.
बैठक के दौरान राज्य के सचिव पर्यटन अमृत अभिजात ने पर्यटन प्रोत्साहन परिषद् के क्रिया कलापों, योजनाओं आदि का विस्तार से प्रस्तुतिकरण दिया.
 
इस मौके पर सीएनबीसी आवाज चैनल द्वारा ट्रेवल एवार्ड्स के अनतर्गत ‘बेस्ट मेनेज्ड हिस्टोरिकल मौन्युमेंट’ श्रेणी के तहत ताजमहल के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पुरस्कार से सम्मानित किया गया.
यह पुरस्कार सीएनबीसी आवाज के सम्पादक संजय पुगलिया द्वारा प्रदान किया गया.
 
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने लखनऊ ऑन साइकिल, ए.सी. बस संचालन योजना, पर्यटक तांगा संचालन योजना तथा टूरिस्ट एप्प का शुभारम्भ किया. इसके अतिरिकित मुख्यमंत्री को हेरिटेज आर्क का प्रतीक चिह्न भेंट किया गया.
पर्यटन को बढ़ावा मिलने से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा. 
 
विदित हो मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 15 अगस्त 2015 को हैश माई ताजमेमोरी का डिजिटली लोकार्पण किया. जिसके के मध्यम से ताजमहल को देखने आने वाले पर्यटक अपने संस्मरणों को एवं फोटो को @Tajmahal ट्विटर एकाउंट में जाकर शेयर कर सकते हैं. इसके साथ ही ताज महल विश्व का पहला ऐसा पर्यटक स्थल बन गया है जिसका अपना ट्विटर एकाउंट है.
इसके अतिरिक्त राज्य सरकार जहां आगरा-लखनऊ-वाराणसी को हेरिटेज आर्क के रूप में विकसित कर रही है वहीँ आगरा वाराणसी लखनऊ सहित अन्य पर्यटक स्थलों में जरूरी सुविधाओं का विकास भी किया जा रहा है.

0 comments:

Post a Comment