मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा ‘कुम्भ मेला : मैपिंग द ईफमरल मेगासिटी’ पुस्तक का विमोचन-(21-AUG-2015) C.A

| Friday, August 21, 2015
हार्वर्ड विश्विद्यालय के साउथ एशिया इंस्टीटयूट द्वारा 17 अगस्त 2015 को नई दिल्ली में कुम्भ मेले पर आधारित एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया.

प्रदर्शनी के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा ‘कुम्भ मेला: मैपिंग द ईफमरल मेगासिटी’ पुस्तक का विमोचन किया.  इस पुस्तक का प्रकाशन जर्मनी के हेटजी कानत्ज़ (hatje cantz) समूह द्वारा किया गया है.
इस पुस्तक में प्रो. डायना एक फेकल्टी ऑफ़ आर्ट्स एण्ड साइंसेस और डिविनिटी स्कूल के प्रो. राहुल महरोत्रा, हार्वर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ़ डिजाइन के अलवा हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शिक्षक, शोधार्थी, प्रशासनिक संकाय सहित विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा सामग्री संकलित की गई है.
विदित हो विश्व के सबसे बड़े जन समारोह, कुम्भ मेला के आकार विन्यास के कारण साउथ एशिया इंस्टीटयूट द्वारा कुम्भ मेले को शोध के रूप में प्रेरित किया गया.
इस पुस्तक में वास्तुकला तथा शहरी योजना की टीम ने व्यवस्थित तरीके से कुम्भ के स्थान पर विभिन्न क्षत्रों को दस्तावेजबद्ध करके शहरी विकास, जनस्वास्थ्य, पेयजल आपूर्ति, धर्म और संस्कृति, आवश्यक वास्तु आपूर्ति, प्रदूषण से मुक्ति, विद्युत् आपूर्ति, यातायात व्यवस्था, सुरक्षा के साधन, संचार माध्यम, जोखिम प्रबंधन, पुल निर्माण आदि सभी पहलुओं पर विस्तृत एवं सूक्ष्म स्तर पर विवेचन करके पुस्तक में समाहित किया गया है.
पुस्तक ‘कुम्भ मेला : मैपिंग द ईफमरल मेगासिटी’ व्यापक टीमवर्क और एकेडमिक उत्सकता प्रदर्शित करती है जिसके कारण यह किसी एक विषय के मुकाबले भौगोलोक क्षेत्र पर केन्द्रित शोध का मॉडल है.
ध्यातव्य हो वर्ष 2013 में इलाहबाद के प्रयाग में आयोजित महाकुम्भ में देश विदेश से 10 करोड़ लोगों ने भाग लिया था.

0 comments:

Post a Comment