करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तर अगस्त 2015-विस्तृत उत्तरीय प्रश्न-(31-AUG-2015) C.A

| Monday, August 31, 2015

iastyyari.blogspot.com आपको विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के दृष्टिकोण से उपयोगी करेंट अफेयर्स के विस्तृत उत्तरीय प्रश्नों की एक श्रृंखला उपलब्ध करा रहा है.

1. निम्नलिखित कौन हैं, और वे किस कारण खबरों में रहें? (प्रत्येक का उत्तर 20 शब्दों में दीजिये.)
A. अमोल पालेकर 
B. कर्नल सिंह
C. राफी फ्रीडमन गुरस्पैन
D. डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम 
E. अमिताभ बच्चन
F. सुंदर पिचाई 
G. टीजू थॉमस
H. पत्रकार जैना इरहैम

2. निम्नलिखित में से प्रत्येक पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए.
A. नई रोशनी योजना  
B. केंद्रीय क्षेत्र योजना ‘नई मंजिल’
C. आर्थिक मामलों की समिति (CCEA)
D. पीटर मैकलर पुरस्कार 2015
E. महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार
F. टेट ब्लैक प्राइज
G. मेलबर्न फिल्म महोत्सव

3. भारतीय स्कूलों के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई स्कूलों द्वारा चलाये जा रहे ‘ब्रिज प्रोग्राम’ के बारे में आप क्या जानते हैं? इसके बारे में विस्तार से बताएं. 

4. जैन समुदाय से संबंधित ‘संथारा’ पद्धति क्या है? हाल ही में यह क्यों चर्चा में रही? इसकी विस्तृत विवेचना करते हुए अपना पक्ष स्पष्ट करें.

5. दिल्ली पुलिस के द्वारा अगस्त 2015 में शुरू की गई 'ऑपरेशन शिष्टाचार' का क्या उद्देश्य है? इसका समीक्षात्मक वर्णन करें.

6. ‘ऑपरेशन मुस्कान’ क्या है? यह हाल ही में क्यों चर्चा में रहा? इससे संबंधित तथ्यों का विवरण दें.

7. ‘ओणम’ क्या है? दक्षिण भारत के सांस्कृतिक परिपेक्ष्य में इसकी विस्तृत विवेचना करें.

8. केंद्र सरकार द्वारा प्रारम्भ की गई ‘नई रोशनी’ योजना से आप क्या समझते है? इसके उदेश्यों की विवेचना कीजिये. 

9. अगस्त 2015 में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ओमान के साथ नागरिक और वाणिज्यिक मामलों में परस्पर कानूनी सहायता संधि को मंजूरी दी. इस संधि से संबंधित प्रावधानों की विस्तृत विवेचना करें.

10. हाल ही में ‘फेलो ऑफ अमेरिकन सोसायटी फॉर मेटल्स’ (एएसएम) के लिए किन तीन भारतीयों को नामांकित किया गया? इनका नाम बताते हुए ‘एएसएम’ से संबंधित मुख्य तथ्यों को बताएं. 

11. ग्लोबल वेल्थ खुफिया और सर्वेक्षण कंपनी ‘वेल्थ-एक्स’ ने अगस्त 2015 में 35 वर्ष से कम उम्र के शीर्ष 20 सबसे धनी लोगों की सूची से संबंधित रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट की मुख्य विशेषताओं पर प्रकाश डालें.

12.
 वैज्ञानिकों ने भारतीयों में मोटापे के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार जीन की पहचान की. वैज्ञानिकों द्वारा इस जीन को क्या नाम दिया गया है? इसके साथ ही इस अनुसंधान के महत्व की संक्षिप्त चर्चा करें.   

13. केंद्र सरकार ने अगस्त 2015 में स्मार्ट सिटी के लिए चयनित शहरों की घोषणा की. इस घोषणा से संबंधित विभिन्न तथ्यों की विवेचना करें.

14. राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने अगस्त 2015 में हिंडन नदी में प्रदूषण फ़ैलाने पर 20000 रुपये जुर्माना लगाने का निर्देश जारी किया. ‘हिंडन नदी’ से संबंधित भौगोलिक तथ्यों को संक्षिप्त में बताएं.

15. 'इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया' (आईएसआईएस) के आतंकवादियों ने सीरिया के प्राचीन 'बालशामिन' मंदिर को नष्ट कर दिया. 'बालशामिन' मंदिर से संबंधित ऐतिहासिक तथ्यों के बारे में बताएं. 

16. भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कमोडिटी वायदा बाजार के लिए अगस्त 2015 में नए नियमों को मंजूरी दी. सेबी के नए नियमों से संबंधित दिशा-निर्देशों की व्याख्या करें. 

17. सऊदी अरब की सरकार ने अगस्त 2015 में महिलाओं को वोट का अधिकार प्रदान किया. अंतराष्ट्रीय महिला अधिकारों के विशेष परिपेक्ष्य में सऊदी अरब की सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय का विश्लेषण करें.

0 comments:

Post a Comment