वर्ष 2015 के ध्यानचंद पुरस्कारों के लिए एसपी मिश्रा, टीपीपी नायर और रोमियो जेम्स के नामों की सिफारिश-(19-AUG-2015) C.A

| Wednesday, August 19, 2015
पूर्व हॉकी कप्तान जफर इकबाल की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने 18 अगस्त 2015 को वर्ष 2015 के ध्यानचंद पुरस्कारों के लिए एसपी मिश्रा, टीपीपी नायर और रोमियो के नामों की सिफारिश की. समिति ने 60 दावेदारों के बीच से इन तीन पूर्व खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश ध्यानचंद पुरस्कारों के लिए की.
भारतीय वॉलीबॉल टीम के पूर्व कप्तान टीपीपी नायर के नेतृत्व में भारतीय टीम ने वर्ष 1958 के टोक्यो एशियाई खेलों में कांस्य पदक और वर्ष 1962 के जकार्ता एशियाई खेलों में रजत पदक प्राप्त किया था.
एसपी मिश्रा डेविस कप के पूर्व कप्तान हैं और वर्तमान में अखिल भारतीय टेनिस संघ चुनाव समिति (AITASC) के अध्यक्ष हैं.
भारतीय हॉकी टीम के पूर्व गोलकीपर रोमियो जेम्स ने वर्ष 1984 के लॉस एंजिल्स ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व किया था, जहां भारत पांचवें स्थान पर रहा था.
ध्यानचंद पुरस्कार
युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा ध्यानचंद पुरस्कार खेल में आजीवन उपलब्धि के लिए दिए जाने वाला भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है. ध्यानचंद पुरस्कार महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद के नाम पर है. ध्यानचंद पुरस्कार वर्ष 2002 में शुरु किया गया था. इस पुरस्कार के फलस्वरुप एक प्रतिमा, प्रमाणपत्र, पारंपरिक पोशाक और पाँच लाख रुपये नकद प्रदान किए जाते हैं.
वर्ष 2014 में, गुरमेल सिंह (हॉकी), केपी ठक्कर (तैराकी-डाइविंग) और जीशान अली (टेनिस) को ध्यानचंद पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

0 comments:

Post a Comment