दिल्ली सरकार ने सिटी टैक्सी योजना की घोषणा की-(18-AUG-2015) C.A

| Tuesday, August 18, 2015
दिल्ली सरकार ने 17 अगस्त 2015 को नई योजना 'सिटी टैक्सी' की घोषणा की जिसके तहत 600 सीसी वाहनों को परमिट जारी किए जायेंगे.
इस योजना के तहत 600 सीसी और 749 सीसी के छोटे आकार की टैक्सियों का पहले दो किलोमीटर के लिए 25 रुपए किराया होगा, जो ऑटो रिक्शा के बराबर है. दो किलोमीटर के बाद यात्रियों को 10 रुपए प्रति किलोमीटर से भुगतान करना होगा, जो वर्तमान में ऑटो रिक्शा के 8.5 रुपए प्रति किलोमीटर से अधिक है.
'सिटी टैक्सी' योजना के बारे में
  • इस योजना के तहत टैक्सियों में सुरक्षा की दृष्टि से खतरा सूचक यंत्र और हार्न बटन लगा होगा.
  • नई योजना के तहत 600 सीसी से 749 सीसी के बीच छोटे आकार की टैक्सी परमिट के लिए रजिस्टर कर सकती हैं. इससे पहले, 750 सीसी या इससे अधिक की क्षमता वाले वाहनों को ही परमिट जारी किए गए थे.
  • इस योजना के तहत संचालित टैक्सी का रंग सफेद रखा जाएगा, जिसका उद्देश्य टैक्सीयों पर विज्ञापन के लिए स्पेस उपलब्ध कराना होगा. टैक्सी के शीर्ष पर हरे और लाल रंग में एक एलसीडी डिस्प्ले लगा होगा, जो यह इंगित करेगा कि टैक्सी उपलब्ध है या नहीं.
इसके अलावा, वर्तमान टैक्सी सेवाओं, रेडियो टैक्सी योजना 2006 और इकॉनोमी टैक्सी योजना 2010 को नई योजना में सम्मलित किया जाएगा. ब्लैक और पीली टैक्सियों के साथ-साथ ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट टैक्सियां बनी रहेंगी.
राज्य के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा कि शहर में टैक्सियों की कमी हैं तथा इस योजना का लक्ष्य लोगों को यात्रा सुविधा प्रदान करता है.

0 comments:

Post a Comment