हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र का चांदीपुर के एकीकृत परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण-(20-MAR-2015) C.A

| Friday, March 20, 2015

भारत की स्वदेशी तकनीक के आधार पर विकसित दृष्टि से परे (बीवीआर) हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र का 18 मार्च 2015 को ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया गया. मिसाइल का सुखोई 30 लड़ाकू विमान से सफल प्रक्षेपण किया गया. प्रोप्लशन, नेवीगेशन, गाइडेंस जैसी सभी उप प्रणालियों और विमान से मिसाइल के सुचारू विलगाव को सफलतापूर्वक कसौटी पर परखा गया.
इससे पहले अस्त्र का सफल परीक्षण 4 मई 2014 को नौसेना के पश्चिमी कमान क्षेत्र में किया गया. सभी प्रकार की परिस्थितियों में काम करने में सक्षम और आधुनिक तकनीक पर आधारित इस मिसाइल को डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया और यह सुपरसोनिक गति से दुश्मन के विमान को नष्ट कर सकती है.
अस्त्र मिसाइल की परिचालन रेंज 60 किमी है.
अस्त्र मिसाइल के बारे में
यह भारत की पहली दृष्टि से परे (बीवीआर) हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है. सभी प्रकार की परिस्थितियों में काम करने में सक्षम और आधुनिक तकनीक पर आधारित इस मिसाइल को डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया.
3.8 मीटर लंबी अस्त्र मिसाइल डीआरडीओ की सबसे छोटी मिसाइल है. इसे विभिन्न उंचाइयों से प्रक्षेपित किया जा सकता है. यह 15 किलोमीटर की ऊंचाई से प्रक्षेपित  किए जाने पर 110 किलोमीटर और आठ किलोमीटर की ऊंचाई से प्रक्षेपित किए जाने पर 44 किलोमीटर और समुद्र की सतह से प्रक्षेपित किए जाने पर 21 किलोमीटर तक जा सकती है.

0 comments:

Post a Comment