फोर्ब्स मिडास 2015 की सूची में 11 भारतीय अमेरिकी शामिल-(27-MAR-2015) C.A

| Friday, March 27, 2015

फोर्ब्स मिडास 2015 की सर्वश्रेष्ठ उद्यम पूंजी निवेशकों की सूची’ 26 मार्च 2015 को जारी की गई. इसमें 11 भारतीय अमेरिकी भी शामिल हैं. ये लोग उन कारोबारियों में से हैं जो मौके को भांपने में माहिर हैं. ये लोग उन कारोबारों पर दांव लगाते हैं जो शुरुआत में भले ही कम मुनाफे वाला दिखता है, लेकिन बाद में अत्यधिक मुनाफा देते हैं.
फोर्ब्स इन चतुर पूंजी निवेशकों का वार्षिक सूची बनाता है जो कमाल करते हैं. फोर्ब्स 2015 मिडास सूची में विश्व के 100 सबसे तेज-तर्रार प्रौद्योगिकी निवेशकों का प्रतिनिधित्व करते हैं. मिडास टेक्नॉलजी क्षेत्र में 100 बड़े निवेशकों को चुनती है जिनका मूल्य 1 बिलियन डॉलर से अधिक रहता है.

फोर्ब्स की जादूई पूंजी निवेशकों की सूची में लगातार दो बार शीर्ष पर रहने वाले इकलौते निवेशक जिम गोएट्ज हैं, जिन्होंने व्हाट्सऐप में संस्थागत निवेश किया था. गौरतलब है कि व्हाट्सऐप का अधिग्रहण करने के लिए फेसबुक ने 22 अरब डॉलर से अधिक चुकाया था. फोर्ब्स के अनुसार जिम को व्हाट्सऐप में निवेश से 3 अरब से अधिक डॉलर का मुनाफा हुआ.

इस सूची में शीर्ष भारतीय अमेरिकी निवेशक 49 वर्षीय अनील भूसरी हैं, जो वर्कडे के मुख्य कार्यकारी और सह-संस्थापक हैं. वर्कडे एक क्लाउड आधारित वित्तीय एवं मानव संसाधन सॉफ्टवेयर कंपनी है. स्टैनफोर्ड प्रबंधन संस्थान से स्नातक भूसरी इस फोर्ब्स की 100 लोगों की सूची में 17वें स्थान पर है और उनके पास 1.22 अरब डॉलर की संपत्ति है.

बेन कैपिटल वेंचर्स के संस्थापक सलिल देशपांडे को इस सूची में 24वें स्थान पर हैं. 

नार्वेस्ट वेंचर भागीदारों के वरिष्ठ प्रबंधन भागीदार प्रमोद हक इस सूची में 26 वें स्थान पर है.
इनके अलावा जिन भारतीय-अमेरिकियों को इस सूची में स्थान मिला है उनमें ग्रेलॉक की भागीदार अशमी चंदना, ऐक्सेल के भागीदार समीर गांधी, विंग वेंचर पार्टनर्स के संस्थापक भागीदार गौरव गर्ग, मेफील्ड फंड के नवीन चड्ढा, इन्साइट वेंचर पार्टनर्स देवेन पारेख आदि शामिल हैं.

फोर्ब्स मिडास 2015 की सर्वश्रेष्ठ उद्यम पूंजी निवेशकों की सूची के प्रथम 5 विजेता  
1. जिम गोएट्ज
2. पीटर फ़ेंटन
3. क्रिस सीका 
4. जोशकैपल मैन 
5. स्टीव एंडरसन

0 comments:

Post a Comment