आईएससीएस ने फोरम ऑफ फेडरेशंस के साथ रूपरेखा समझौता किया-(25-MAR-2015) C.A

| Wednesday, March 25, 2015

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन अंतर राज्यर परिषद सचिवालय (आईएससीएस) ने 23 मार्च 2015 को कनाडा के ओटावा स्थित फोरम ऑफ फेडरेशंस (एफओएफ) के साथ अगले तीन वर्षो के लिए समझौता किया. समझौते पर आईएससीएस के सचिव एस.के.दास और फोरम के अध्यरक्ष तथा मुख्यक कार्यकारी अधिकारी डॉ. रूपक चटोपाध्याेय ने हस्ताीक्षर किए.
इस समझौते में भारत के साथ शासन में सुधार तथा व्य वहारों सिद्धांतों और संघवाद के सिद्धांतों के जरिये लोकतंत्र को बढ़ाने के लिए समर्थनकारी अंतरराष्ट्री य साझेदारी की व्यथवस्थाद है. फोरम ऑफ फेडरेशन संघीय देशों का अंतरराष्ट्री य संगठन है. यह संगठन शासन में सुधार तथा लोकतंत्र प्रोत्साफहन में सरकार चलाने वालों और शिक्षाविदों को एक साथ लाता है. फोरम साझेदारों देशों को वैश्विक नेटवर्क का हिस्सा् बनने का अवसर देता है. यह नेटवर्क आंतरिक और अंतरराष्ट्रीसय वाद-विवादों की अध्यंयन की व्यकवस्थार करता है. फोरम अंतरराष्ट्री य क्षेत्र में संघवाद के व्यरवहार को सुधारने का काम करता है.

फोरम का धनपोषण 10 सदस्यर देश- ऑस्ट्रेवलिया, ब्राजील, कनाडा, इथियोपिया, जमर्नी, भारत, मैक्सिको, नाइजेरिया, पाकिस्ताधन और स्वी्टजरलैंड करते हैं. फोरम की एक रणनतिक परिषद है जो रणनीतिक योजना पर सलाह देती है. रणनीतिक परिषद में प्रत्येसक साझेदार देश प्रतिनिधि होता है.

विदित हो कि भारत ने 5-8 नवम्बार 2007 को नई दिल्लीण में संघवाद पर चौथे अंतरराष्ट्रींय सम्मेयलन का आयोजन किया था. भारत ने हाल में बोर्ड ऑफ गवनर्स की स्वीधटजरलैंड में हुई बैठक में भाग लिया था.

0 comments:

Post a Comment