स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने मिशन इन्द्रधनुष के लिए मीडिया अभियान की शुरुआत की-(25-MAR-2015) C.A

| Wednesday, March 25, 2015

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 23 मार्च 2015 को मिशन इन्द्रधनुष के लिए मीडिया अभियान की शुरुआत की. मीडिया अभियान में बॉलीवुड गीतकार और पटकथा लेखक जावेद अख्तर द्वारा रचित एक गीत भी शामिल है.
यह अभियान देश के प्रत्येक बच्चे को सभी टीका निवारणीय रोगों से बचाने और उसके महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने हेतु शुरू किया गया. यह अभियान 7 अप्रैल 2015 को विश्व स्वास्थ्य दिवस पर शुरू होगा.
इस अभियान के तहत सभी दो वर्ष से कम उम्र के बच्चे और गर्भवती महिलाओं को कवर किया जाएगा. 'मिशन इंद्रधनुष' का उद्देश्य वर्ष 2020 तक उन सभी बच्चों  को इसके दायरे में लाना है, जिनका सात 'टीका निवारणीय' रोगों के विरुद्ध या तो टीकाकरण हुआ ही नहीं है अथवा उनका आंशिक टीकाकरण ही हुआ है. इन सात टीका निवारणीय रोगों में डिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा और हैपेटाइटिस बी शामिल हैं.
यह मिशन बहु चरण में लागू किया जाएगा. पहले चरण में 'ज्यादा फोकस' वाले 201 जिलों में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा. इनमें से 82 जिले केवल चार राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान में हैं. भारत में 'बिना टीकाकरण' एवं 'आंशिक टीकाकरण' वाले जितने भी बच्चे हैं, उनमें से लगभग 25 प्रतिशत इन चार राज्यों के 82 जिलों में रहते हैं. दूसरे चरण में 297 जिलों को लक्षित किया जाएगा.
स्वास्थ्य मंत्रालय मिशन को सफल बनाने हेतु माइक्रो योजनाओं में प्रणालियों को सशक्त बनाने, टीकों के कोल्ड चेन प्रबंधन, नियमित निगरानी और पूर्ण टीकाकरण से वंचित प्रत्येक बच्चे तक पहुंच बनाने के लिए पोलियो उन्मू्लन कार्यक्रम से मिली सीख का उपयोग करेगी.
भारत में 2.7 करोड़ बच्चों में से केवल 65 प्रतिशत बच्चे अपने पहले वर्ष के दौरान सभी आवश्यक वैक्सीन प्राप्त कर पाते हैं और हर वर्ष टीकाकरण में केवल 1 प्रतिशत की ही वृद्धि हो रही है.

0 comments:

Post a Comment