भारतीय रेलवे तथा ओडिशा सरकार के मध्य दसप्पला-बोलांगीर रेलवे लाइन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर-(24-JUL-2015) C.A

| Friday, July 24, 2015
20 जुलाई 2015 को ओडिशा सरकार तथा केंद्रीय रेल मंत्रालय ने लागत साझेदारी के आधार पर दसप्पला-बोलांगीर खंड में खुर्दा रोड से बोलांगीर तक नयी ब्रॉड गेज रेलवे लाइन का निर्माण करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये.

इस समझौते पर रेल मंत्रालय (कार्य) के कार्यकारी निदेशक वेड प्रकाश डुडेजा तथा ओडिशा सरकार के, वाणिज्य और परिवहन विभाग के आयुक्त-सह-सचिव संजय रस्तोगी ने हस्ताक्षर किये.
खुर्दा रोड-बलांगीर परियोजना

खुर्दा रोड से बलांगीर (289 किलोमीटर) एक ब्रॉड गेज रेलवे लाइन होगी जिसे भारतीय रेलवे द्वारा लगभग 3050 करोड़ रूपए की लागत के साथ बनाया जायेगा. इस परियोजना को पूर्ण करने हेतु ओडिशा सरकार ने नि:शुल्क भूमि तथा खुर्दा रोड से बलांगीर तक बनने वाली रेलवे लाइन का 50 प्रतिशत व्यय भी देने की घोषणा की है. यह परियोजना निर्माण कार्य के लिए भूमि सौंपे जाने के पश्चात् तीन वर्ष में पूरी हो जाएगी.

यह रेलवे लाइन राज्य में पूर्व से पश्चिम की ओर छह जिलों से गुजरेगी, जिनमें खुर्दा, पुरी, नयागढ़, बौध, सुबर्णपुर एवं बोलांगीर शामिल हैं.
ओडिशा में रेलवे नेटवर्क

ओडिशा खनिजों से भरपूर राज्य है जिसका देश की अर्थव्यवस्था में प्रमुख स्थान है तथा भारतीय रेलवे परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराये जाने के लिए अपनी जिम्मेदारी को भली भांति समझता है.

आज ओडिशा में भारतीय रेलवे की 2516 किलोमीटर लम्बी रेलवे लाइन मौजूद हैं. ओडिशा में रेलवे उपयोग का घनत्व 6 किमी/लाख है जो कि राष्ट्रीय औसत 5.44 किमी/लाख से कहीं अधिक है.

इस परियोजना से ओडिशा सरकार खुर्दा रोड से बोलांगीर के बीच विभिन्न विकास कार्यों को गति प्रदान कर सकेगी.

0 comments:

Post a Comment