बीसीसीआई ने भ्रष्टाचार के आरोप में मुंबई के रणजी खिलाड़ी हिकेन शाह को निलंबित किया-(15-JUL-2015) C.A

| Wednesday, July 15, 2015
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भ्रष्टाचार के आरोप में मुंबई (महाराष्ट्र) के रणजी खिलाड़ी हिकेन शाह को 13 जुलाई 2015 को निलंबित कर दिया. बीसीसीआई ने शाह को आईपीएल के दौरान साथी खिलाड़ी को ‘भ्रष्टाचार की पेशकश’ के आरोप में निलंबित किया. इसके साथ ही बीसीसीआई ने आगे की कार्रवाई के लिये मामला अनुशासन समिति को सौंप दिया.
बीसीसीआई के अनुसार, मुंबई के रणजी खिलाड़ी हिकेन शाह को बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोधक आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया. बीसीसीआई की अनुशासन समिति का फैसला आने तक वह बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त किसी तरह के क्रिकेट में हिस्सा नहीं ले सकेंगे. उन्होंने मुंबई के लिये 37 प्रथम श्रेणी मैच खेलकर 42.35 की औसत से 2160 रन बनाये हैं.

विदित हो कि मुंबई के रणजी खिलाड़ी हिकेन शाह पर यह आरोप है कि उन्होंने राजस्थान रायल्स के प्रवीण ताम्बे से मैच फिक्सिंग हेतु संपर्क किया था, जिसने बीसीसीआई को इसकी सूचना दी. सूचना के आधार पर बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया ने एसीयू को मामले की तुरंत जांच के निर्देश दिये. विस्तृत जांच के बाद जांच आयुक्त ने हिकेन शाह को खिलाड़ियों के लिये बीसीसीआई की आचार संहिता की धारा 2 . 1 . 1 , 2 . 1 . 2 और 2 . 1 . 4 के उल्लंघन का दोषी पाया और उसके प्रावधानों की अनुशंसा बोर्ड अध्यक्ष से की. जिसके बाद शाह के निलंबन की घोषणा की गई.

0 comments:

Post a Comment