आईटी विभाग ने आयकर-ई फाइल करने के लिए वन टाइम पासवर्ड का शुभारंभ किया-(17-JUL-2015) C.A

| Friday, July 17, 2015
13 जुलाई 2015 को आयकर विभाग ने करदाताओं के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधारित ई-फाइलिंग सत्यापन प्रणाली का शुभारंभ किया है.
इस वन टाइम पासवर्ड से आयकर सम्बन्धी पेपर आईटीआर  आयकर विभाग केन्द्रीय प्रक्रिया केंद्र बेंगलुरू को भेजने का सिलसिला समाप्त  हो जाएगा. 
सुविधा का लाभ इंटरनेट बैंकिंग, आधार संख्या, एटीएम और ई-मेल का उपयोग करके लिया जा सकता है.
इसकी अधिसूचना जारी करते समय केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा है कि जिनकी आय प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये या उससे नीचे है और धन वापसी का कोई दावा नहीं है वे ई फाइलिंग के लिए 'इलेक्ट्रॉनिक सत्यापन कोड' ईवीसी (EVC) सीधे जेनेरेट कर सकते हैं और उनकी आय विभाग के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के माध्यम से टैक्स रिटर्न (आईटीआर) प्रमाणित कर दिया जाएगा. 

यह सुविधा इंटरनेट बैंकिंग के जरिये  वेबसाइट पर उपलब्ध होगी और सत्यापनकर्ता (करदाता). आईडी इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड और ट्रांजैक्शन पासवर्ड का उपयोग कर इस सुविधा का का लाभ उठा सकेंगें.
दिए गए अन्य विकल्पों में वे करदाता जो इंटरनेट बैंकिंग का प्रयोग करते हैं आईटीआर का ई-सत्यापन कर सकते हैं. 

एक बार बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद करदाता अपने उस मोबाइल नंबर पर ईवीसी (EVC) भेज सकेगा, जो उसने ई फाइलिंग के समय विभाग को उपलब्ध कराया है तथा उसे अंतिम आईटीआर प्रस्तुत करने के लिए डाल दिया जाएगा.

0 comments:

Post a Comment