पूर्व राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम ने ‘राष्ट्रीय आविष्कार अभियान’ का शुभारंभ किया-(12-JUL-2015) C.A

| Sunday, July 12, 2015
भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम ने ‘राष्ट्रीय आविष्कार अभियान’ (आरएए)  का शुभारंभ नई दिल्ली में 9 जुलाई 2015 को किया. इस अभियान का उद्देश्य बच्चों में विज्ञान एवं गणित के लिए उत्सुकता, सृजनता एवं प्रेम की भावना का समावेश करना है.
राष्ट्रीय आविष्कार अभियान (आरएए)  मानव संसाधान विकास मंत्रालय द्वारा विकसित एक विशिष्ट अवधारणा है.

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान (आरएए) के तहत सरकारी स्कूलों को आईआईटी/आईआईएम/आईआईएसईआर और अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालयों तथा प्रख्यात संगठनों द्वारा नवाचार कार्यक्रमों, छात्रों के आदान-प्रदान, प्रदर्शनों, छात्रों के भ्रमणों आदि द्वारा परामर्श दिया जाएगा, ताकि विज्ञान और गणित को सीखने के लिए छात्रों में स्वभाविक उत्सुकता का विकास हो सकें.

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने घोषणा की कि उच्च शिक्षा के लिए राष्ट्रीय आविष्कार अभियान (आरएए) का दूसरा चरण जनवरी 2016 में प्रारंभ किया जाएगा. जिसके तहत पूर्वोत्तर राज्यों के सभी जिलों में मॉडल विज्ञान प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी.

राष्ट्रीय आविष्कार अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया और टीच इन इंडिया को आगे बढ़ाने का एक प्रयास है. यह अभियान छात्रों को कक्षा से बाहर विज्ञान को सीखने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु एक पहल है.

0 comments:

Post a Comment