भारतीय अमेरिकी सुनीता विश्वनाथ ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ से सम्मानित-(18-JUL-2015) C.A

| Saturday, July 18, 2015
भारतीय मूल की अमेरिकी महिला सुनीता विश्वनाथ को अमेरिका के व्हाइट हाउस द्वारा ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ से 16 जुलाई 2015 को सम्मानित किया गया. उन्हें पर्यावरण संरक्षण के लिए हिंदुओं को प्रोत्साहित करने के उनके काम के लिए चुना गया.

जलवायु परिवर्तन के प्रभाव से पर्यावरण और समुदायों के संरक्षण के अपने प्रयासों के लिए ‘चैंपियंस ऑफ चेंज’ के तौर पर चुने जाने वाले 12 धार्मिक नेताओं में यह भी शामिल है. सुनीता विश्वनाथ इस सूची में जगह बनाने वाली एकमात्र भारतीय अमेरिकी हैं.

सुनीता पिछले 14 वर्षों से महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करने वाले मानवाधिकार संगठन ‘विमेन फॉर अफगान विमेन’ की सह संस्थापक और समिति की सक्रिय सदस्य हैं.

सुनीता एक संगठन "साधनाः कोलिएशन ऑफ प्राग्रेसिव हिंदुज" की भी सह-संस्थापक और समिति की सदस्य हैं. यह संगठन हिंदूवाद को अपनाकर और बढ़ावा देकर सामाजिक न्याय की प्राथमिकता तय करता है. संगठन एकत्व, अहिंसा और साधना के हिंदू सिद्धांतों को आगे बढ़ाता है.

चेन्नई में जन्मी सुनीता पिछले तीन दशकों से महिला और मानवाधिकार संगठनों के लिए काम कर रही हैं.

चैंपियंस ऑफ चेंज कार्यक्रम व्हाइट हाउस को सशक्त बनाने और उनके समुदायों के सदस्यों को प्रेरित करने के लिए योगदान दे रहे व्यक्तियों की सुविधा के लिए बनाया गया था.

0 comments:

Post a Comment