नासा द्वारा अमेरिका की पहली कमर्शियल स्पेस फ्लाइट के लिए चार अंतरिक्ष यात्री चयनित-(14-JUL-2015) C.A

| Tuesday, July 14, 2015
अमेरिका की नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने 9 जुलाई 2015 को अन्तरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक तथा वहां से चालक दल को परिवहन सेवाएं उपलब्ध करवाने हेतु चार अंतरिक्ष यात्रियों का चयन किया है.

अंतरिक्ष यात्री एवं पायलट रोबर्ट बेनकेन, एरिक बो, डगलस हर्ले तथा सुनीता विलियम्स, दि बोईंग कंपनी तथा स्पेस एक्स के साथ मिलकर अन्तरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के चालक दल को परिवहन सेवाएं उपलब्ध करवाने हेतु परियोजना पर कार्य करेंगे.
वे स्पेस फ्लाइट के लिए प्रशिक्षण देंगे तथा प्रक्षेपण से वापस लौटने में अन्तरिक्ष यात्रियों की मदद करेंगे जिससे पृथ्वी की कक्षा के लिए परिवहन क्षेत्र खुल जायेगा.

नासा की यह परियोजना राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन द्वारा लोगों के लिए उपलब्ध कराये गए रोज़गार के अवसरों तथा अन्य सेवाओं के कारण मील का पत्थर साबित हो सकती है, इसके चलते अमेरिका की रूस पर निर्भरता समाप्त करने में भी सहायता प्राप्त होगी.

मई 2015 में नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम ऑफिस ने बोईंग कंपनी को अन्तरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए वर्ष 2017 में अन्तरिक्ष यात्री विमान ले जाने की अनुमति प्रदान की थी.

0 comments:

Post a Comment