वाडा ने डोपिंग रोधी प्रोग्रामिंग के पहलुओं के लिए दिशा-निर्देश प्रकाशित किया-(18-JUL-2015) C.A

| Saturday, July 18, 2015
विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (World Anti-Doping Agency, WADA, वाडा) ने डोपिंग रोधी प्रोग्रामिंग के सभी पहलुओं के लिए नए दिशा-निर्देश 6 जुलाई  2015 को जारी किया. ये नए दिशा निर्देश अनिवार्य नहीं हैं परन्तु यह प्रस्ताव ADOs के कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करते हैं.
वाडा के दिशा-निर्देश 
पुरुष एथलीटों के मूत्र में गोनडोट्रोफिन (एचसीजी) एंड लुटेइनीज़िंग हॉर्मोन (एलएच) की मात्रा v2.0 पाई जाने पर रिपोट किया जाए. यह दिशा-निर्देश सितंबर 2011 के वर्तमान एचसीजी v1.0 के स्थान पर लाया गया है. इसके साथ ही इसमें एचसीजी के लिए परीक्षण तरीकों और एचसीजी निष्कर्षों की रिपोर्टिंग और प्रबंधन में महत्वपूर्ण परिवर्तन को शामिल किया गया है. एचसीजी के दिशा निर्देशों का यह संशोधित संस्करण एलएच के निष्कर्षों के परीक्षण और रिपोर्टिंग पर भी निर्देश और सिफारिश उपलब्ध कराएगा.  

यह दिशा-निर्देश यह सुनिश्चित करने के लिए विकसित किया गया है कि खेल में मानव विकास हार्मोन (HGH) के साथ डोपिंग का पता लगाने के लिए जीएच-2000 बायोमार्कर्स (Biomarkers) टेस्ट के एप्लीकेशन में एक सामंजस्य दृष्टिकोण अपनाया जा सके. यह संस्करण नमूना तैयार करने की प्रक्रिया के पूर्व विश्लेषण, परीक्षण के प्रदर्शन और परीक्षण के परिणाम की व्याख्या पर निर्देश प्रदान करता है.

0 comments:

Post a Comment