हिमाचल प्रदेश में एम्बुलेंस मोबाइल एप्प सेवा आरंभ की गयी-(29-AUG-2016) C.A

| Monday, August 29, 2016
हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने 27 अगस्त 2016 को ‘108 एचपी’ नामक एम्बुलेंस मोबाइल एप्प सेवा आरंभ की. इस सेवा का उद्देश्य राज्य में त्वरित एवं सुविधाजनक एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराना है.

इस एप्प से राष्ट्रीय एम्बुलेंस सेवा (एनएएस) के उपयोग को तेजी प्राप्त होगी तथा इसमें किसी व्यक्तिगत सूचना शेयर किये जाने की आवश्यकता नहीं होगी. हिमाचल प्रदेश इस प्रकार की सेवा आरंभ करने वाला देश का पहला राज्य बना. इस सेवा हेतु पांच एम्बुलेंस वैन लगाई गयी हैं.

यह सेवा, शिमला जिले के जलोग एवं रामपुर, मंडी जिले के चतरी, ऊना जिले के गगरेट एवं बिलासपुर जिले के भरारी क्षेत्र में प्रदान की जाएगी.

इस सेवा के आरंभ होने पर राज्य में कुल एम्बुलेंस की संख्या 199 हो गयी जो वर्ष 2010 में केवल 50 थी. सरकारी आंकड़ों के अनुसार राज्य में प्रति 34,000 लोगों पर एक एम्बुलेंस उपलब्ध है.

राज्य सरकार अब तक प्रतिदिन एम्बुलेंस सेवाओं पर एक लाख रुपये व्यय कर रही थी जिसे बढ़ाकर 7.50 लाख कर दिया गया है.

इसके अतिरिक्त राज्य में ‘102 जननी एक्सप्रेस’ सेवा भी कार्यरत है इसके तहत गर्भवती महिलाओं को घर से स्वास्थ्य केंद्र एवं बच्चे के जन्म के पश्चात् वापिस घर तक लाने का प्रावधान दिया गया है. इस सेवा से अब तक राज्य में 82,000 महिलाओं को स्वास्थ्यलाभ प्रदान किया गया.

0 comments:

Post a Comment