मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्वयं मंच हेतु एप्प बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट और एआईसीटीई में समझौता-(23-JUNE-2016) C.A

| Thursday, June 23, 2016
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के स्वयं (SWAYAM–Study Webs of Active-Learning for Young Aspiring Minds) प्लेटफॉर्म के लिए मोबाइल एप्प बनाने हेतु 17 जून 2016 को माइक्रोसॉफ्ट को तकनीकी भागीदार चुना गया. यह प्लेटफॉर्म 2016 में तीन करोड़ से भी अधिक छात्रों के लिए व्यापक 2000 ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम (एमओओसी) की शुरुआत करेगा.
माइक्रोसॉफ्ट ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के साथ 38 करोड़ रुपयों का समझौता किया है. समझौते के तहत वह एप्प बनाएगा और तीन वर्षों तक उसको चलाएगा. इसके बाद एआईसीटीई इसका कामकाज संभाल लेगी. माइक्रोसॉफ्ट अत्याधुनिक एप्लीकेशन बनाने के लिए समर्पित कर्मियों की टीम तैनात करेगा. 

स्वयं (SWAYAM) प्लेटफॉर्म के बारे में

• स्वयं (SWAYAM) के माध्यम से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) नियमन, 2016 को ऑनलाइन पाठ्यक्रम के लिए क्रेडिट फ्रेमवर्क में अंतिम रूप दिया गया. 

• नियमन के अनुसार भागीदार संस्थान जिसे राष्ट्रीय एमओओसी समन्वयक द्वारा पहचाना गया था, वह स्वयं (SWAYAM) प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम को उपलब्ध कराएगा. 

• एक वर्ष में दो बार, सभी संस्थानों के रजिस्ट्रारों को प्रत्येक सेमेस्टर में कराए जाने वाले ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की सूची दी जाएगी. 
मूल संस्थान द्वारा भौतिक सुविधाएं जैसे प्रयोगशालाएं, कंप्यूटर सुविधाएं, पुस्तकालय आदि मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएंगी. 

• मूल संस्थान द्वारा एमओओसी के सफलतापूर्वक पूरा होने पर एक प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा औऱ इसे मेजबान संस्थान के माध्यम से जारी किया जाएगा. 

• स्वयं (SWAYAM) प्लेटफॉर्म के माध्यम से कार्यक्रम के क्रेडिट योजना में से अर्जित क्रेडिट को मूल संस्थान द्वारा बराबर महत्व दिया जाएगा.

0 comments:

Post a Comment