हाइपेरियन स्पेक्ट्रोमीटर का प्रयोग कर नासा ने अंतरिक्ष से एकल मिथेन रिसाव का पता लगाया-(22-JUNE-2016) C.A

| Wednesday, June 22, 2016
नासा के परिक्रमा करने वाले अर्थ ऑब्जर्विंग–1 (ईओ–1) में लगे नासा के हाइपेरियन स्पेक्ट्रोमीटर ने पृथ्वी की सतह पर एकल, विशेष रिसाव सुविधा से मीथेन के उत्सर्जन को मापा है.  
कैलिफोर्निया के पोर्टर रैंच के पास अलिसो कैनयॉन के उपर पाया गया यह रिसाव एक महत्वपूर्ण सफलता है. यह इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अंतरिक्ष से इस शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस को मापने और
उसके उत्सर्जन की निगरानी करने की क्षमता प्रदान करता है.  
अंतरिक्ष से किया गया यह अवलोकन जीयोफिजिकल रिसर्च लेटर्स नाम की पत्रिका में प्रकाशित होने के लिए स्वीकार किए गए पेपर के बाद खबरों में आया था. 

हाइपेरियन स्पेक्ट्रोमीटर के माध्यम से निरीक्षण के बारे में

• वर्ष 2015-16 की सर्दियों के दौरान तीन अलग-अलग पुलों पर इस हाइपेरियन उपकरण ने मीथेन रिसाव का सफलतापूर्वक पता लगाया.
• यह अनुसंधान पिछले पतझड़ और सर्दियों में दुर्घटनावश एलिसो कैनयॉन मीथेन के बड़े पैमाने पर जारी होने की जांच का हिस्सा था.
• हाइपेरियन से कक्षीय अवलोकन नासा द्वारा एयरबोर्न/ इन्फ्रारेड इमेजिंग स्पेक्ट्रोमीटर (एवीआईआरआईएस) इमेजर जो नासा ईआर–2 विमान द्वारा उड़ान पर है, द्वारा मापे गए एयरबोर्न मापों से मेल खा रहे थे. 

यह क्यों महत्वपूर्ण है? 

यह पहली बार है जब अंतरिक्ष से किसी एकल सुविधा से मीथेन के उत्सर्जन का पता लगा है.इससे ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन के पीछे काम कर रहे अज्ञात कारकों को समझने और उसका समाधान करने में मदद मिलेगी.
अब तक मानव गतिविधियों के माध्यम से पैदा होने वाले वायुमंडलीय मीथेन के प्रतिशत के बारे में बहुत कम समझ रही है. लेकिन यह खोज दुनिया भर में सबसे बड़े स्रोतों के सर्वेक्षण के बाद इस प्रश्न को हल करने में मदद मिलेगी. ऐसा परिक्रमा कर रहे उपग्रहों पर अधिक विशाल संवेदनशील उपकरण लगा कर किया जाएगा. 

नासा का अर्थ ऑब्जर्विंग– 1 

• नासा का नया सहस्राब्दी कार्यक्रम, ईओ–1 एक उन्नत भू–इमेजिंग मिशन है जिसे नए उपकरणों और अंतरिक्षयान प्रणालियों को प्रदर्शित करने के लिए डिजाइन किया गया है.
• वर्ष 2000 में शुरु किए गए, ईओ–1 लैंडसैट–8 उपग्रह मिशन पर इस्तेमाल किए गए संचालन भूमि इमेजर के लिए तकनीक को सत्यापित करता है और आपदा–प्रतिक्रिया एप्लीकेशन का समर्थन करता है.
• इस मिशन का प्रबंधन नासा गोडार्ड द्वारा किया जाता है.
• नासा और अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के संयुक्त पहल के तहत, लैंडसैट दुनिया का सबसे लंबे समय तक अंतरिक्ष आधारित मध्यम–संकल्प भूमि रिमोट सेंसिंग डाटा हासिल कर संग्रह करने का प्रतिनिधित्व करता है.

0 comments:

Post a Comment